शिविर के पहले दिन 395 लाभार्थियों ने किया आवेदन

https: focusnews24x7.com

रिपोॅट : अख्तर अली देवरिया

■सीडीओ ने रामपुर कारखाना ब्लॉक में आयोजित चिन्हीकरण शिविर का किया निरीक्षण

■13 सितंबर को भलुअनी व सलेमपुर ब्लॉक में आयोजित होगा चिन्हांकन शिविर

देवरिया जिले में साठ वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों और दिव्यांगों के लिए वयोश्री योजना के तहत सहवर्ती उपकरण उपलब्ध कराने हेतु विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत चश्मे, श्रवण यंत्र, बैसाखी, कृत्रिम दांत सहित अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

इन शिविरों का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से एलिम्को द्वारा किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने आज रामपुर कारखाना ब्लॉक में आयोजित विशेष चिन्हीकरण शिविर का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। सहवर्ती उपकरण से कई लोगों की जिंदगी की राह आसान होगी।
सीडीओ ने बताया कि आज रामपुर ब्लॉक और देवरिया सदर ब्लॉक में शिविरों का आयोजन किया गया, जहां क्रमशः 250 और 145 लाभार्थियों की पहचान की गई। लाभार्थियों को चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे उनकी दैनिक जीवन की कठिनाइयों को कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि 13 को भलुअनी व सलेमपुर ब्लॉक में, 14 को भाटपाररानी व पथरदेवा, 17 को देसही देवरिया व रुद्रपुर, 18 को गौरी बाजार व बनकटा, 19 को बरहज एवं भागलपुर, 20 को लार व भटनी तथा 21 सितम्बर को बैतालपुर एवं तरकुलवा में चिन्हांकन शिविर का आयोजन किया जायेगा।
ब्लॉक विकास कार्यालयों में आयोजित इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य वृद्धजनों और दिव्यांगजनों की आवश्यकताओं की पहचान करना और उन्हें उचित चिकित्सा सहायता प्रदान करना है।

इस अभियान के अंतर्गत जिले के सभी ब्लॉकों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।
जिला प्रशासन द्वारा आम जनता से अपील की गई है कि वे अपने क्षेत्र के शिविरों में भाग लेकर इस योजना का अधिकतम लाभ उठाएं और अपने परिजनों को भी इसके बारे में जागरूक करें।

इस दौरान परियोजना निदेशक अनिल कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय, बीडीओ रामपुर कारखाना राजीव मोहन त्रिपाठी, एडीओ पंचायत चंद्रभूषण मणि त्रिपाठी, सीडीपीओ संगीता सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.