कैंसर का FNAC or BIOPSY जाँच का हुआ शुरुआत. डॉ0 संजय सिंह

जननायक चन्द्रशेखर हॉस्पिटल एण्ड कैंसर इंस्टीट्यूट इब्राहिमपट्टी में आज से
कैंसर जैसी भयानक बीमारी का FNAC or BIOPSY जाँच का कि सुविधा उपलब्ध हो चुका है। निदेशक-डॉ0 संजय कुमार सिंह ने FNAC or BIOPSY जाँच कि शुभारंभ किया

जिसका आस पास के जिलों के लोगो को सुविधाओं का लाभ आसानी मिलेगा ।
मेडिकल एडमिनिस्ट्रेटर डॉ आनन्द मोहन सिंह ने बताया कि गांव में कैंसर को लेकर जागरूकता बहुत सीमित है

जिसका ख़ामियाज़ा लोगों को भुगतना पड़ता है। गांव में महिलाओं के बीच बच्चेदानी के कैंसर की समस्या धीरे-धीरे आम हो गई, जिसकी वजह से कई महिलाओं को अपनी जान गंवानी पड़ती है। ऐसे लक्षणों की शुरुआत को अधिकतर महिलाएं गंभीरता से नहीं लेती। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका पता ज़्यादातर देरी चलता है, जब यह बीमारी दूसरे या आख़िरी स्टेज में होती है। कई बार इसके शुरुआती लक्षण उतने ही हल्के होते हैं, जिसे लोग आसानी से नज़रंदाज़ करते जाते हैं। जागरूकता और जानकारी का अभाव भी एक बड़ी वजह है। इसके चलते जब बीमारी का पता चलता है, तब तक बहुत देरी हो चुकी है। चूंकि कैंसर से लड़ने के लिए हमारे देश में मज़बूत स्वास्थ्य व्यवस्था नहीं है, ऐसे में जब इंसान को कैंसर होने का पता चलता है तब से लेकर अस्पताल खोजने और इसके महंगे इलाज के लिए पैसे जुटाने तक में बहुत देर हो चुकी होती है।

इसलिए आर्थिक रूप से कमज़ोर इंसान की पहुंच आज भी हमारे देश में कैंसर के इलाज तक नहीं है।
“जब हम लोग ग्रामीण क्षेत्रों में कैंसर को लेकर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम करते हैं तो अक्सर अलग-अलग मिथ्य अपने आप में चुनौती बनने लगते हैं जिन्हें दूर करना भी बेहद ज़रूरी है।”

Share.