*एनडीआरएफ की टीम ने 52 बीएन एनसीसी कैंप आर एम एकेडमी पिपराबाध लार रोड देवरिया के छात्र-छात्राओं के बीच चलाया एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर*

*एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडेट्स को बताया, आपदा के समय कैसे करें बचाव,*

*देवरिया /लार रोड* एनडीआरफ की टीम ने एनसीसी कैडेट्स को आपदा से बचाव की ट्रेनिंग दी। एक विशेष ट्रेनिंग टीम ने कैडेट्स को खुद और दूसरों के बचाव के तरीकों पर व्याख्यान भी दिया।
173 शिविर कैंप 52 यूपी बटालियन एनसीसी देवरिया
एनडीआरफ के *उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा* के मार्गदर्शन में आर एम एकेडमी पिपराबांध लार रोड देवरिया में में रीजनल रिस्पांस सेंटर (आरआरसी) गोरखपुर के *उप कमांडेंट संतोष कुमार* के नेतृत्व में एनडीआरएफ के निरीक्षक सुधीर कुमार ने एनसीसी कैडेट्स को आपदा के समय किए जाने वाले बचाव के तरीके के बारे में ट्रेनिंग दी ।
इस मौके पर एनसीसी कैडेट्स को बताया की परिस्थितियां कैसी भी हो, हार ना माने।”इस दौरान एनसीसी कैडेट्स को प्राथमिक उपचार, ट्रामा मैनेजमेंट हार्ट अटैक आने पर सीपीआर देना, बाढ़ के दौरान किए जाने वाले, बचाव व उपायों के बारे में उदाहरण देकर समझाया । इसके अलावा बाढ़ व अन्य आपदाओं के दौरान, घरेलू सामान से बचाव उपकरण बनाने की भी ट्रेनिंग दी गई। स्ट्रेचर बनाने के तौर- तरीके भी बताएं।
इस ट्रेनिंग के दौरान एनसीसी के कर्नल रोहित नंदन प्रसाद, शिविराधिपति,कर्नल संदीपसिंह , उपशिविराधिपति कैप्टन राम अवतार वर्मा,सूबेदार मेजर उपेंद्र सिंह के दौरान एनसीसी के 397 कैडेट्स व अधिकारीगण मौजूद रहे ।

Share.