डीएम ने की लखपति महिला कार्यक्रम की समीक्षा

■प्रथम चरण में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी जनपद की 41,525 महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा

देवरिया जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में केंद्र सरकार प्रायोजित लखपति महिला कार्यक्रम की जनपद स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने जनपद में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को योजना से लाभान्वित करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने बताया कि लखपति दीदी एप के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी कुल 1,66,819 महिलाओं का सर्वेक्षण किया गया, जिनमें से 41,525 महिलाओं को प्रथम चरण में लखपति महिला कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 27,420 महिलाएं एक लाख रुपये से अधिक वार्षिक आय प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने बताया कि लखपति महिला कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं की वार्षिक पारिवारिक आय एक लाख रुपये से अधिक पहुंचायी जाएगी। इसके लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को चिन्हित किया जाएगा और उन्हें विभिन्न प्रकार की योजनाओं से जोड़कर वार्षिक आय में बढ़ोतरी करने का प्रयास किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा आलोक पांडेय को स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को ओडीओपी उत्पाद, बीसी सखी, विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पादों का निर्माण, ब्यूटीशियन सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों से जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को इससे जुड़े कौशल एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराये जाए, जिससे वे अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकें। उन्होंने योजना से जुड़ी महिलाओं के ऋण आवेदन को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि आरसेटी में महिलाओं को वस्त्र की सिलाई एवं सजावटी वस्तुओं के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जाए।
समीक्षा बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर, डीपीआरओ सर्वेश कुमार पांडेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.