डीएम की अध्यक्षता में तहसील सदर सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

■कुल 42 शिकायती प्रार्थना पत्र हुए प्राप्त, जिसमे से 04 का मौके पर किया गया निस्तारण

■समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर होगी कठोर कार्रवाई-डीएम

देवरिया जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में माह जनवरी के प्रथम शनिवार को तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी ने लेखपालो एवं कानूनगो की लेट-लतीफी व शिथिलता पर कडी नाराजगी जताई।

उन्होंने ग्राम सहरांगपुर के लेखपाल मोहन सिंह को तहसील दिवस में विलम्ब में आने पर काफी फटकार लगाये जाने के साथ उन्हें निलम्बित किये जाने की चेतावनी दी। जमीन के विवाद के एक प्रकरण में बघरा महुआरी के लेखपाल समर यादव तथा क्षेत्रीय कानूनगो भानु प्रताप यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया।
जन सुनवायी के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपाल अपने हलके में नियमित रूप से भ्रमणशील रहें। भूमि विवादों का समाधान कराएं। खलिहान की भूमि, चकरोड अथवा नाला सहित सार्वजनिक भूमि पर किसी भी तरह के अतिक्रमण को हटवाए तथा उसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दें।

उन्होंने कहा कि यदि किसी लेखपाल के द्वारा अपने दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही मिली तो सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रयास यह हो कि कोई भी फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर कही न भटके। उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण आज नहीं हो सका है उनका एक सप्ताह के अंदर शासन की मंशानुसार गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जो समस्याएं जिस स्तर की हैं उनका समाधान उसी स्तर पर सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने पूर्व में यह आदेश दिये थे कि समाधान दिवसों में समस्याओं के निस्तारण को लेकर फरियादियों के साथ संबंधित लेखपाल उनके प्रकरणो को प्रस्तुत करने के समय उपस्थित रहेंगें ताकि वस्तुस्थिति की जानकारी हो और प्रकरण के निस्तारण में काफी सुविधा हो। जिसका पालन समाधान दिवस में नही दिखने पर कडी नाराजगी उन्होंने जतायी तथा इसका त्वरित रुप में पालन कराया।

ग्राम सहरांगपुर का एक फरियादी रास्ता बन्द होने से संबंधित प्रकरण को लेकर जिलाधिकारी के समक्ष पहुॅचा। संबंधित लेखपाल को बुलाया गया तो बताया गया कि अभी नही आये है इस पर जिलाधिकारी ने कडी नाराजगी जतायी और कहा कि किसी भी दशा में लेट- लतीफी बर्दाश्त नही किया जायेगा। ग्राम बघरा महुआरी के एक फरियादी ने गांव  के ही एक व्यक्ति द्वारा मिलजुमला नम्बर से अधिक सरकारी जमीन पर खेती किये जाने की शिकायत प्रस्तुत की, इसमें लेखपाल समर यादव एवं कानूनगो भानु प्रताप यादव की शिथिलता उजागर होने पर उन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया।

ग्राम रामपुर जगदीश उर्फ बृन्दावन निवासी अरविन्द खरवार ने चकनाली पर अतिक्रमण, अम्बेडकर नगर मुहल्ला निवासी शशिकला देवी ने सावर्जनिक रास्ते को सकरा किये जाने, ग्राम सरौरा निवासी राम नरेश यादव भूमिधरी की जमीन पर अवैध कब्जा को खाली कराये जाने, ग्राम साहरंगपुर के फरियादी रामप्रीत ने रास्ते पर अवैध कब्जा की शिकायत जिलाधिकारी के समक्ष रखी गयी, जिस पर उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर को जॉच कर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया।
ग्राम रानीघाट निवासी बिन्दा देवी ने अपने अराजी नम्बर 372 का कोरा नक्शा बनाये जाने, गोबरायी निवासी ओम प्रकाश पाठक धारा 24 के तहत पत्थर नसब किये जाने का प्रकरण प्रस्तुत किया गया इस पर भी जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया। ग्राम धमउर गोपाल में जिला पंचायत द्वारा बनायी जा रही नाली निर्माण में बाधा उत्पन्न करने की शिकायत ग्रामवासियों द्वारा की गयी। इस संबंध में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को पुलिस बल के साथ नाली निर्माण करवाये जाने को कहा।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पुलिस विभाग से जुडे मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भाे का निस्तारण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।
तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 42 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से राजस्व विभाग के 29, पुलिस विभाग के 04, विकास विभाग के 03, स्वास्थ्य विभाग के 01 तथा अन्य विभाग के 05 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 04 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया। अवशेष 38 प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग को समाधान के निर्देश के साथ सौंपा गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राजेश झा, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी, डीडीओ रविशंकर राय, डीपीआरओ सर्वेश पाण्डेय, उप कृषि निदेशक सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण उपस्थित थे।

Share.