डीएम एवं एसपी ने किया विभिन्न मतदान केंद्रों एवं अंतरराज्यीय सीमा का निरीक्षण

देवरिया जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज अंतरराज्यीय सीमा करौंदी तथा बलुआ अफगान सहित विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

इस दौरान डीएम ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान केंद्रों को वोटर फ्रेंडली बनाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने नारायण प्रताप शाही आदर्श इंटर कॉलेज बरियारपुर का निरीक्षण किया

उक्त केंद्र पर दो बूथ बनाए गए हैं।जिलाधिकारी ने कहा कि एक जून को जनपद में मतदान होगा।

मतदान केंद्रों पर छायादार स्थल, पेयजल, मतदान कक्ष में पंखा इत्यादि अनिवार्य रूप से मौजूद होनी चाहिए। जून माह की संभावित गर्मी के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण की जाए। डीएम ने प्रकाश व्यवस्था, शौचालय, यूरिनल, चार्जिंग पॉइंट और रैंप के संबन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर यदि कोई दिव्यांग मतदाता अथवा ऐसा कोई वृद्ध मतदाता आता है, जो चलने में अक्षम हो, उसके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी तथा प्रत्येक मतदान केंद्र पर इनकी सहायता के लिए एक-एक वालेंटियर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र को वोटर फ्रेंडली बनाया जाएगा।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने अंतरराज्यीय सीमा करौंदी का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों के हिस्ट्रीशीटरों पर विशेष निगाह रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में एलआईयू की टीम सक्रिय करने के साथ ही संदिग्ध वाहनों की सघन जांच करने का निर्देश दिया।

डीएम एवं पुलिस अधीक्षक ने भटनी ब्लॉक के बलुआ अफगान एवं बिहार राज्य की सीमा पर स्थापित पुलिस चेकपोस्ट का निरीक्षण कर पुलिस की गश्त बढाने का निर्देश दिया। बलुआ अफगान स्थित अंबिका इंटरमीडिएट कॉलेज तथा प्राथमिक विद्यालय, बलुआ अफगान का निरीक्षण किया।

उक्त केंद्रों पर छह बूथ बनाये गए हैं, जिनमें लगभग साढ़े छह हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। डीएम एवं एसपी ने भटनी ब्लॉक के बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कॉलेज का जायजा लिया। उक्त केंद्र पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के ठहरने की व्यवस्था की जा रही है।

इस दौरान एसडीएम हरिशंकर लाल, एएसडीएम अंगद यादव, तहसीलदार केके मिश्रा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.