31 दिन तक बंद रहेगी प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन

■सावन माह में कांवड़ियों के लिए रहेगी रिजर्व, स्टेशन पर बनेगा होल्ड एरिया

श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रिय माह सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। ऐसे में संगम से जल लेकर काशी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शासन ने प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन 31 दिनों तक बंद रखने का फैसला लिया है।
यह व्यवस्था 20 जुलाई की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक लागू रहेगी। साथ वाराणसी में सावन के प्रत्येक सोमवार के पहले शनिवार की रात से मंगलवार की सुबह तक किसी भी भारी वाहन को शहर में इंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कांवड़ियों के आराम के लिए कैंट स्टेशन पर होल्ड एरिया बनाया जाएगा।

  1. *कांवड़ियों की सुविधा के लिए बंद रहेगी एक लेन*

हर साल की तरह इस साल भी सावन को लेकर प्रशासनिक अधिकारी तैयारियां कर रहे हैं। ऐसे में आने वाले सावन पर संगम (प्रयागराज) से जल लेकर काशी विश्वनाथ को जल लेकर चढाने वाले कावड़ियों की सुविधा के लिए प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इस लेंन पर कोई भी भारी वाहन या चार पहिया नहीं दौड़ेगी। इसके अलावा सिर्फ कावड़ियों के वाहन ही इसपर चलेंगे।

*शनिवार रात 8 बजे से लग जाएगी नो इंट्री*

नई दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले इस हाईवे पर कांवड़ियों के आवागमन को देखते हुए सावन के सोमवार के पहले प्रत्येक शनिवार रात 8 बजे से लेकर मंगलवार की सुबह 7 बजे तक भारी वाहनों को वाराणसी शहर में इंट्री नहीं दी जाएगी। किसी भी प्रकार के भारी वाहन वाराणसी शहर में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

*पुरानी व्यवस्था में नो व्हीकल जोन रहेगा गोदौलिया-मैदागिन क्षेत्र*

वाराणसी के अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर जनपद स्तरीय पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक अगले सप्ताह होगी।

वहीं पुरानी परंपरा के अनुसार गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन रहेगा। किसी भी प्रकार के वाहनों को आने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ जिनके घर हैं उन्हें अनुमति दी जाएगी।

*कैंट स्टेशन पर बनेगा होल्डिंग एरिया*

कैंट रेलवे स्टेशन से भी लाखों श्रद्धालु सावन में वाराणसी पहुंचते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए जीआरपीर और आरपीएफ मुस्तैद है।

स्टेशन के सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त कराए गए हैं। इसके अलावा सभी व्यवस्था चौबंद है।

रेलवे अधिकारियों की मानें तो इस बार भी स्टेशन में कांवड़ियों के लिए होल्डिंग एरिया बनाया जाएगा।

सावन शिवरात्रि पर ही कांवड़ यात्रा का जल चढ़ता है।

 वही पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 02 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 26 मिनट से शुरू होगी।

साथ ही, अगले दिन यानी 03 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी।

ऐसे में सावन शिवरात्रि व्रत अगस्त 2, 2024, शुक्रवार को किया जाएगा।

 

Share.