आयकर के अद्यतन स्वरूप एवं कर बाध्यताओं के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम किया गया आयोजित

देवरिया प्रधान आयकर आयुक्त, गोरखपुर की प्रेरणा से एवं आयकर संयुक्त आयुक्त, परिक्षेत्र-१ गोरखपुर के कुशल निर्देशन में आयकर विभाग, देवरिया के तत्वाधान में तहसील रूद्रपुर, देवरिया में शक्ति बैंक्वेट हॉल, होण्डा एजेन्सी के उपर सेमरौना चौराहा, रूद्रपुर, देवरिया में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों, व्यापारियों, कर अधिवक्ताओं एवं सामान्य जागरूक व्यक्तियों की उपस्थिति में आयकर के अद्यतन स्वरूप एवं कर बाध्यताओं के संबंध में एक जागरूकता कार्यक्रम किया गया।उक्त कार्यक्रम में आयकर की गणना हेतु विभिन्न श्रोतों से आय के श्रोतों को बताया गया। आयकर की गणना कैसे की जाये विस्तार से बताया गया। आयकर विवरणी कितने प्रकार की होती है उनमें किन सूचनाओं को देना आवश्यक है पर चर्चा हुयी। आयकर विवरणी (आईटीआर) को भरते समय उसका सत्यापन किस-किस प्रकार से किया जा सकता है उस पर भी प्रकाश डाला गया। आयकर का भुगतान कैसे करे। कर संग्रह एवं श्रोत पर कर की कटौती जैसे की जाये पर भी संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला गया।
वक्ताओं में अजय कुमार प्रसाद, कार्यालय अधीक्षक ने आय के विभिन्न श्रोतों पर चर्चा की। आयकर अधिनियम के अंतर्गत आय के श्रोतों को किन किन शीर्ष में बाटा गया पर विस्तार से लोगो को अवगत कराया।
आयकर निरीक्षक निलेश कुमार ने आयकर विवरणी कैसे दाखिल करें एवं उसका सत्यापन किस-किस प्रकार से कर सकते है उसके विभिन्न तकनिकी पहलुओं पर स्वच्छता से प्रकाश डाला।
आयकर अधिकारी विनीत कुमार श्रीवास्तव ने आयकर अधिनियम एवं आयकर नियम पर प्रकाश डालते हुये उनमे हुये संशोधनों पर प्रकाश डाला एवं आज के संदर्भ में कर देयता एवं कर भुगतान में क्या सावधानिया रखनी चाहिये पर चर्चा की। विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियों की भी चर्चा की एवं उन तिथियों पर आयकर विवरणी फाइल न करने पर क्या दण्ड है। कर देयता कर संग्रह की तिथियो एवं श्रोत पर कटौती की विवरणी को फाइल करने की समय सीमा पर चर्चा की और लोगों को इन तिथियों को ध्यान में रख कर दायित्वों का निर्वाह करने की सीख दी।
उपस्थित जन समुदाय एवं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आयकर दायित्वों के निर्वहन में होने वाली चुनौतियों पर चर्चा की एवं आयकर प्रणाली में सुधार पर राय दी गयी जैसे आयकर विभाग को ईमेल के साथ एसएमएस पर भी पूर्ण जोर देना चाहिये जिससे आयकर नोटिस का उत्तर समय से किया जा सके। तथा बडी फुटकर विक्रेता कम्पनियों एवं ऑनलाइन व्यापार करने वाली बड़ी कंपनियों को आयकर विभाग द्वारा चेक किया जाये कि क्या वो करो का भुगतान समुचित रूप से कर रही है या नहीं।
साधू शरण जायसवाल एवं महेश वर्मा द्वारा उपस्थित सभी व्यक्तियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा आयकर अधिकारी विनीत कुमार श्रीवास्तव की अनुमति लेते हुए कर दी गयी।
इस कार्यक्रम में दिलीप जायसवाल, जायसवाल (अध्यक्ष), महेश वर्मा, सुरेश गुप्ता, घनश्याम गुप्ता, रमेश जायसवाल (अध्यक्ष), साधूशरण जायसवाल श्याम शैलेश सिंह, ओम प्रकाश जायसवाल, शेषनाथ जायसवाल, जितेन्द्र गुप्ता आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share.