• महारानी एलिजाबेथ की खराब होती सेहत पिछले कुछ सालों से चिंता का विषय बनी हुई थी
  • महारानी के निधन के बाद 15 देशों की सरकारों को इसकी जानकारी दी गई है
  • महारानी एलिजाबेथ ने लिज ट्रस को मंगलवार को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था

ब्रिटेन की महारानी क्‍वीन एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। गुरुवार को खबर आई थी कि डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं। महारानी कुछ दिनों से स्‍कॉटलैंड स्थित अपने बाल्‍मोरल कैसल में थी। वह हर साल गर्मियों में यहां आती थीं। महारानी के स्‍वास्‍थ्‍य पर पिछले कुछ दिनों से खासी नजर रखी जा रही थी।

15 देशों की सरकारों को सूचना
महारानी के निधन के बाद 15 देशों की सरकारों को इसकी जानकारी दी गई। कनाडा समेत दुनिया के इन 15 देशों पर महारानी का राज था। 38 देशों के कॉमनवेल्‍थ देशों में भी महारानी का शासन है। महारानी ने ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों का शपथ दिलाई थी जिसमें विंस्‍टन चर्चिल से लेकर लिज ट्रस तक शामिल हैं। गुरुवार को पैलेस की तरफ से कहा गया था कि महारानी बाल्मोरल में हैं और उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स और पोते प्रिंस विलियम वहां के लिए रवाना हो गये हैं।

नई पीएम ट्रस ने कहा, ‘बकिंघम पैलेस की इस खबर से पूरा देश चिंतित होगा।’ उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘इस समय मेरी और पूरे देश की शुभकामनाएं महारानी और उनके परिवार के साथ हैं।’ महरानी एलिजाबेथ की उम्र इस समय 96 साल है और उनके शासन को 70 साल हो चुके हैं। उन्‍हें अभी तक अस्‍पताल में भर्ती नहीं कराया गया है। महारानी के बेटे एंड्रयू और एडवर्ड के अलावा उनकी बेटी राजकुमारी ऐनी पहले ही स्‍कॉटलैंड में उनके साथ हैं।

Share.