*जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने किया विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण*

*देवरिया, जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत लार नगर पंचायत के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा कर आगामी चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सर्वप्रथम अतिसंवेदनशील प्लस श्रेणी के मतदान केंद्र श्री देव राष्ट्रभाषा लघु माध्यमिक विद्यालय मठलार पहुंचे। केंद्र पर 3 बूथ बनाये गए हैं, जहां आगामी 4 मई को 2,146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। क्षेत्र के 37 लोगों के विरूद्ध 107/16 में कार्रवाई की जा चुकी है। डीएम ने शांतिपूर्ण एवं सकुशल निर्वाचन संपन्न कराने की दृष्टि से बाधक व्यक्तियों को रेड एवं येलो नोटिस देने का भी निर्देश दिया। साथ ही कहा कि लाइसेंसी शस्त्र को प्रत्येक दशा में जमा करा लिया जाए।

डीएम ने मतदाता पर्ची वितरण के विषय में भी जानकारी ली और कहा कि प्रत्येक मतदाता को मतदान से दो दिन पूर्व मतदाता पर्ची मिलना सुनिश्चित किया जाए। मतदान केंद्र को अधिक से अधिक वोटर फ्रेंडली बनाया जाए जिससे मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने शौचालय, पेयजल, छायादार स्थल आदि के विषय में भी आवश्यक निर्देश दिए।

उसके पश्चात जिलाधिकारी मतदान केंद्र ओकेएम इंटर कॉलेज पहुंचे। उक्त केंद्र पर 5 बूथ बनाए गए हैं जहां लगभग 3700 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उक्त केंद्र पर रैम्प-वे न होने पर डीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने दो दिन के भीतर रैंप-वे निर्माण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखना चाहिए। डीएम एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्र दर्सगाह-ए-इस्लामी का भी निरीक्षण किया।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान गड़बड़ी करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। निर्वाचन में गड़बड़ी करने वाले जेल जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्र सीसीटीवी युक्त होंगे और पुलिसबल की पर्याप्त तैनाती की जा रही है। अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है

।इस दौरान एसडीएम अरुण कुमार, सीओ देवानंद, ईओ राजन तिवारी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

*डीएम एवं एसपी ने किया बाबा राघवदास कृषक इंटर कॉलेज, भाटपाररानी का निरीक्षण*

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस संकल्प शर्मा ने आज अपराह्न नगरीय निकाय निर्वाचन-2023 के दृष्टिगत भाटपाररानी के बाबा राघवदास कृषक इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। उक्त केंद्र से नगर पंचायत भाटपाररानी के लिए पोलिंग पार्टी की रवानगी होगी। मतदान के पश्चात इसी केंद्र में बने स्ट्रांग रूम में मतपेटियां सुरक्षित रखी जाएंगी। नगर पंचायत भाटपाररानी की मतगणना भी इसी केंद्र पर संपन्न होगी। डीएम ने समस्त व्यवस्थाओं को राज्य आयोग के दिशा निर्देश अनुसार पूर्ण करने का निर्देश दिया इस अवसर पर एसडीएम भाटपार रानी संजीव उपाध्याय सीओ विनय यादव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

*

Share.