डीएम एवं एसपी ने लोकसभा निर्वाचन डयूटी में लगाए गए प्रभारी अधिकारियों, सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ की बैठक

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने का दिया निर्देश

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव प्राथमिकता: डीएम

देवरिया  जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने लोकसभा निर्वाचन डयूटी में लगाए गए प्रभारी अधिकारियों, सहायक प्रभारी अधिकारियों को उनके उत्तरदायित्वों के अनुसार गुणवत्तायुक्त कार्यों के निष्पादन से सम्बंधित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रभारी अधिकारीगण अपने जिम्मेदारियों के अनुसार कार्य का पूरी संवेदनशीलता के साथ पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारियों द्वारा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी किए जाने की सम्भावना है। जनपद में 1575 मतदान केंद्रों पर 2514 बूथ बनाये गए हैं, जिनमें से न्यूनतम 50 प्रतिशत की वेबकास्टिंग की जाएगी। उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष रणनीति बनाने के निर्देश दिए। कहा कि पिछले चुनाव में औसत से कम मतदान वाले बूथों को चिन्हित किया जाए और इन क्षेत्रों मतदाता जागरूकतापरक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है कि अपनी-अपनी निर्धारित निर्वाचन ड्यूटी के अनुसार समय रहते पूरी तरह से अपने कार्यों से भली भांति परिचित होते हुए सम्पूर्ण तैयारी बना लें, जिससे कार्य के दौरान असहज स्थिति न उत्पन्न हो। जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्य के संबंध में तत्काल कार्रवाई प्रारंभ करते हुए अपने कार्य को पूर्ण कराएं ताकि चुनाव के दौरान समस्त चुनाव के कार्य निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप समय के साथ संपन्न हो सकें।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि पूर्व के चुनावों के इतिहास एवं एलआईयू रिपोर्ट के आधार पर संवेदनशील मतदान केंद्रों का चिन्हीकरण कर मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने में सक्षम असमाजिक तत्वों की सूची तैयार कर ली जाए। उन्होंने ट्रैफिक रूट चार्ट बनाने के भी निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने मतदान एवं मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण के संबन्ध में जानकारी दी। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन एप के अधिक से अधिक प्रचार एवं उपयोग पर जोर दिया।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत निर्वाचन ड्यूटी में लगाए गए समस्त प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को उनके कार्य एवं उत्तरदायित्व के अनुसार एक-एक कर विस्तार से बताया। अधिकारियों से विगत चुनाव के दौरान उनके कार्य अनुभव के बारे में भी जानकारी ली। आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए नोडल अधिकारियों को उनके विभागीय कार्यों के अनुरूप दी गयी जिम्मेदारियों से सम्बंधित समस्त तैयारियां पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं, जिससे त्रुटि की सम्भावना न रहे।
एडीएम प्रशासन ने मतदान/मतगणना कार्मिक, ईवीएम, लेखन सामग्री, डाक मतपत्र, कन्ट्रोल रूम का संचालन, एमसीएमसी, स्ट्रॉग रूम, खान-पान, टेन्ट फर्नीचर, सूचना का आदान-प्रदान, दूरसंचार की व्यवस्था, प्रेक्षक व्यवस्था आदि से सम्बंधित समस्त व्यवस्थाओं पर अबतक की गई तैयारियों की गहन समीक्षा की। उन्होंने नियुक्त अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, अपर पुलिस अधीक्षक दीपेंद्रनाथ चौधरी, वरिष्ठ कोषाधिकारी अतुल पांडेय, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी, एसडीएम बरहज अवधेश निगम, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, डीपीआरओ सर्वेश पांडेय, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव, डीपीओ कृष्णकांत राय, डीएसओ संजय पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.