विधानसभा निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दृष्टिगत डीएम ने की बैठक

देवरिया जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दृष्टिगत मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के पदाधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों से संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के सफलतम क्रियान्वयन में अपने पूर्ण सहयोग किये जाने की अपेक्षा की। कहा कि सभी अर्ह मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में जुडे तथा अनर्ह मतदाताओं का नाम विलोपित कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें, जिससे कि मतदाता सूची पूर्णतः अद्यतन रहे और किसी भी अर्ह मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में न छूटे।
जिलाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अर्हता तिथि एक जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। यह आज से प्रारंभ हुआ है। कार्यक्रम के अनुसार, एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष आयु पूरी कर रहे युवाओं को मतदाता बनाए जाने, मृतक मतदाताओं का विलोपन, त्रुटियों का संशोधन आदि से संबंधित कार्रवाई की जानी है। उन्होंने सभी बूथों पर बीएलए की तैनाती किये जाने तथा उसकी सूची भी उपलब्ध कराये जाने को कहा।
डीएम ने बताया कि विधानसभा मतदेय स्थलों की सूची का प्रकाशन 21 अक्तूबर को किया गया है। पुनरीक्षण का कार्य 09 दिसम्बर तक सम्पन्न होगा। उन्होंने यह भी बताया कि विशेष अभियान तिथियां 04 नवंबर, 05 नवंबर, 25 नवंबर, 26 नवंबर, 02 दिसंबर, 03 दिसंबर निर्धारित की गई है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसडीएम मंजूर अहमद, राजनैतिक दलो में प्रमुख रुप से भाजपा से डा गंगा शरण पाण्डेय, सपा के जिला उपाध्याक्ष छेदी लाल यादव, माक्सवादी पार्टी से उदयभान यादव, आप पार्टी से रंविन्दर चौरसिया, विकाउ प्रसाद, अशोक कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

Share.