डीएम ने मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड का किया निरीक्षण

■डेंगू मरीजों को निर्धारित मानक के मुताबिक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने का दिया निर्देश

देवरिया जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर डेंगू के इलाज एवं उससे जुड़ी तैयारी का जायजा लिया।

उन्होंने डेंगू मरीजों को निर्धारित मानक के मुताबिक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के बारे में निर्देश दिए।
जिलाधिकारी आज अपराह्न मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड पहुंची, जहां 11 मरीज भर्ती मिले। इन मरीजों में से 2 पड़ोसी राज्य बिहार के तथा शेष स्थानीय थे। उन्होंने मरीजों एवं उनके तीमारदारों से बात की और अस्पताल में मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं एवं दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की।
डॉक्टरों ने बताया कि डेंगू के मरीज 5 से 7 दिन में स्वस्थ्य होकर घर जा रहे हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नगर निकाय की ओर से रोस्टरवार फॉगिंग की जा रही है। जलभराव एवं मच्छरों के पनपने वाले स्थानों पर एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है।
नगर विकास विभाग ने फॉगिंग से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए टॉल फ्री नंबर 1533 जारी किया है, जहां नागरिक फॉगिंग, नगर निकाय में साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं।
जलभराव वाले स्थलों पर एंटी लारवा दवाओं का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए।
सार्वजनिक स्थलों पर उगी झाड़ियों की कटाई तथा नालियों की सफाई की जाए।
डीएम ने सीएमओ डॉ. राजेश झा को निर्देश दिया कि डेंगू को लेकर पर्याप्त सतर्कता बरती जाए।

उन्होंने कहा कि तेज सिरदर्द एवं बुखार के साथ मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना एवं उल्टी, आंखों में दर्द जैसे लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीक के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराकर इलाज कराएं।
अस्पताल में निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान सीएमओ डॉ. राजेश झा, सीएमएस डॉ. एचके मिश्रा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Share.