देवरिया,जनपद के जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आज अपराह्न भाटपाररानी विधानसभा क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सभी मतदान केंद्रों को निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप वोटर फ्रेंडली बनाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
          निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मताधिकार अमूल्य अधिकार है। इसके माध्यम से ही जनता अपने प्रतिनिधि को चुनती है जो देश के नीति निर्माण में अपनी भूमिका को निभाते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी एक जून को होने वाले मतदान में सभी मतदाता बढ़चढ़ कर हिस्सा लें और जनपद का नाम सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले जनपदों में शामिल कराएं। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों एवं उनके प्रतिनिधियो को पत्र भी सौंपा और कहा कि गांव के जो भी मतदाता जनपद के बाहर प्रवास कर रहे हैं उन्हें मतदान के लिए आमंत्रित किया जाए। जिस तरह से दीपावली, दशहरा, होली, छठ एवं ईद जैसे पर्वों पर लोग घर आते हैं वैसे ही लोकतंत्र के महापर्व में घर आकर लोग मतदान करें और अपने नागरिक दायित्व का निर्वहन करें।
          जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय सुंदरपार, प्राथमिक विद्यालय बासोपट्टी, प्राथमिक विद्यालय बिशुनपुरा, प्राथमिक विद्यालय रतसिया, प्राथमिक विद्यालय किशोर छापर, प्राथमिक विद्यालय रामपुर कोठी, उच्च प्राथमिक विद्यालय छपरा बुजुर्ग, नेहरू इंटरमीडिएट कॉलेज फुलवरिया बंगरुआ, प्राथमिक विद्यालय मिश्रौली, श्री कृष्ण इंटरमीडिएट कॉलेज, प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणचक, प्राथमिक विद्यालय परसौनी आनन्दघन, प्राथमिक विद्यालय परसौनी दीक्षित सहित विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
          जिलाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर गर्मी की दृष्टिगत छायादार स्थल एवं ठंडा पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मतदान केंद्रों में शौचालय, पेयजल, रैंप, प्रकाश व्यवस्था, चार्जिंग पॉइंट, पंखा जैसी न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की।
         इस अवसर पर एसडीएम भाटपाररानी हरिशंकर लाल, सीओ शिवप्रताप सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.