*सीडीओ की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन*

*देवरिया  उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को आयोजित होने वाली किसान दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में गांधी सभागार, विकास भवन, देवरिया में किया गया।
सर्वप्रथम उप कृषि निदेशक ने गत माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से उपस्थित कृषकों को अनुपालन आख्या से अवगत कराया गया। पिछले किसान दिवस की बैठक में कुंवर राणा प्रताप सिंह ने शिकायत किया था कि ग्राम नरौली संग्राम में आवारा पशुओं को पकड़वाकर गौ आश्रय केन्द्र में डाला जाय । परन्तु अभी तक आवारा पशुओं को पकड़वाकर गौ-आश्रय केन्द्र नहीं भेजा गया था जिस पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि आज आवारा पशुओं को पकड़वाकर गौ-आश्रय केन्द्र भेज दिया जायेगा।
जिला कृषि अधिकारी, देवरिया ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसान भाई प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने के लिए 31 जुलाई, 2023 तक करा सकते हैं। यदि किसी किसान को अपनी खरीफ की अधिसूचित फसल का बीमा नहीं कराना है तो वे दिनांक 24 जुलाई 2023 तक बैंको को इस सम्बन्ध में लिखित रूप में प्रार्थना पत्र अवश्य अवश्य उपलब्ध करा दें। अन्यथा उनके अधिसूचित फसल का प्रीमियम बैंक द्वारा काट लिया जायेगा। साथ ही बताया गया कि हमारे कृषि रक्षा इकाईयों पर खरपतवारनाशी रसायन के रूप में इस समय प्लेटिराक्लोर उपलब्ध है। कृषक कृषि रक्षा ईकाई से प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने किसान दिवस की बैठक में विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में इस समय विभाग में भेड़, सुअर, बकरी, पोल्ट्री पालन पर 50 प्रतिशत का अनुदान है एवं साइलेज मेकिंग पर 01 करोड़ की लागत पर 50 लाख का अनुदान देय है। इसके लिए इच्छुक किसान भाई “उत्तम मित्र पोर्टल पर किसी भी जन सेवा केन्द्र से अथवा कार्यालय में आधार कार्ड के साथ आकर आन लाइन पंजीकरण करा सकते हैं।
राघवेन्द्र प्रताप शाही, अध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन एवं अन्य सदस्यों ने कहा कि वन जंगली सुअर, वनरोज (घड़रोज) को मारने हेतु वन क्षेत्राधिकारी को ही आदेश कर दिया जाय। विनय सिंह, भारतीय किसान यूनियन कहा कि कृषि विभाग का जनपद स्तरीय किसान मेला जनपद स्तर पर ही कराया जाय उसे विकास खण्ड स्तर पर न कराया जाये। साथ ही विनय सिंह ने अनुरोध किया कि विद्युत विभाग से जांच अभियान चलाया जाता है तो किसानों का विद्युत तार काट दिया जाता है और उनका कैविल व मोटर जब्त कर लिया जाता है ऐसे किसानों का विद्युत तार न काटकर उनसे कनेक्शन हेतु आवश्यक प्रपत्र प्राप्त कर उनके नाम से विद्युत कनेक्शन दे दिया जाय। मारकण्डेय सिंह, एवं सदानन्द यादव किसान द्वारा बैकुण्ठपुर माइनर में पानी नहीं आने की शिकायत की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पंकज कुमार राय, सहायक अभियन्ता, लघु सिंचाई को बैकुण्ठपुर माइनर नहर में पानी होने की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किसान दिवस की बैठक में उप क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के उपस्थित नहीं होने पर उनका एक दिन का वेतन बाधित करते हुए स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। विद्युत विभाग के कनेक्शन लेने में समस्या आने की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत भवन पर कैम्प लगाकर कनेक्शन जारी कराने की कार्यवाही की जाय। इसके लिए रोस्टर तैयार कर लिया जाय और साप्ताहिक रूप से जारी किये गये कनेक्शनों की प्रगति से अवगत करायें उर्वरक विकी केन्द्रों से अधिक मूल्य लेकर विकी करने की शिकायत पर मै मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि जहाँ से शिकायत मिल रही है वहाँ पर औचक जांच कर कठोर कार्यवाही की जाय।
किसान दिवस की बैठक में राजेश कुमार सिंह, उप कृषि निदेशक, मृत्युंजय सिंह, जिला कृषि अधिकारी पंकज कुमार राय, सहायक अभियन्ता, लघु सिंचाई, सीताराम यादव, प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी, रवीन्द्र मिश्र, अवर अभियन्ता मत्स्य अधिशासी अभियन्ता, नहर, अधिशासी अभियंता नलकूप, अधिशासी अभियन्ता, विद्युत, देवरिया, अग्रणी जिला प्रबन्धक देवरिया, रामप्रकाश सिंह, जिला समन्वयक, एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कम्पनी लि० आदि विभागों के अधिकारी गण एवं राघवेन्द्र प्रताप शाही, अध्यक्ष, भा० कि०यू० कुंवर राणा प्रताप सिंह, भा०कि०यू० कौशलेश नाथ मिश्रा अतुल कुमार मिश्रा, बड़े शाही, कृषक, सदानन्द यादव, ना० कि०यू०. विनय सिंह, व अन्य कृषक गण किसान दिवस में उपस्थित थे।
*

Share.