डीएम की अध्यक्षता में किन्नर कल्याण बोर्ड की हुई बैठक

■उनकी समस्याओं पर की गयी गहन चर्चा

■उभयलिंगी समुदाय के समस्याओं का हर संभव समाधान किया जायेगा

■संचालित योजनाओं से पात्रता अनुसार वे किये जायेगें आच्छादित

देवरिया उभयलिंगी समुदाय समाज के अभिन्न अंग है। वे अपने आप को मुख्य धारा से जोडे।

अपनी समस्याओं को जिला प्रशासन के संज्ञान में लाये उनकी समस्याओं का हर संभव समाधान किया जायेगा। साथ ही संचालित विभिन्न योजनाओं में उनकी पात्रता अनुसार उन्हें आच्छादित किया जायेगा।

समस्याओं को संज्ञान में लाने में वे किसी प्रकार का कोई संकोच न रखे। जिला प्रशासन उनके सहयोग के लिये सदैव तत्पर रहेगा।
उक्त बातें जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में किन्नर कल्याण बोर्ड के तहत गठित जिला स्तरीय समिति के बैठक की अध्यक्षता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि किन्नर समुदाय पहचान पत्र जारी कराने में अपनी पहल करें। उनके अधिकारो का संरक्षण किये जाने तथा उनके विरुद्व अपराधो की निगरानी करने और ऐसे मामले पंजीकृत कर जॉच व अभियोजन की कार्यवाही ट्रान्सजेन्डर सुरक्षा सेल के द्वारा किया जायेगा। ऐसे व्यक्तियों के कल्याण संबंधी उपाय शिक्षा स्वास्थ्य आवास सामजिक सुरक्षा व व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ ही स्वरोजगार से उन्हें आच्छादित करने का भी कार्य किया जायेगा।

उभयलिंगी व्यक्तियों हेतु पृथक शौचालय की व्यवस्था किये जाने का भी निर्देश उन्होंने दिया। प्रत्येक प्रतिष्ठानो में उनके शिकायतो के निवारण हेतु शिकायत अधिकारी भी नामित करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दी।
जिलाधिकारी ने किन्नर समुदाय को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिये जाने के साथ ही कहा कि इन्हें पेंशनपरक योजनाओं वृद्वा पेंशन दिव्यांग पेशन उपलब्ध कराने के साथ ही दिव्यांगो को सहायक उपकरण भी उपलब्ध कराया जाये। ऐसे उभयलिंगी जो शाासकीय योजनाओं में जन जागरुकता के लिए कार्य करने को इच्छुक हो वे अपना सहयोग भी दे सकते है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके सहयोग के लिए हेल्पडेस्क भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से किन्नर अपनी समस्याओं को रख सकते है एवं आये सभी समस्याओं को संबंधित स्तर पर उसका समाधान कराया जायेगा।
इस अवसर पर उभयलिंगी एकता महेश्वरी ने ट्रान्स जेन्डरो के समस्याओं को गंभीरता से समिति के समक्ष रखा तथा जिलाधिकारी से इन समस्याओं का समाधान किये जाने की अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि इस समिति की बैठक प्रत्येक दो माहो में सुनिश्चित होगी और हर समस्या का समाधान सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने किन्नरो के कल्याण के लिए संचालित व अनुमन्य सुविधाओं आदि पर आधारित होर्डिंग भी लगवाये जाने का निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिये जिससे कि इन समुदाय के लोगो में जागरुकता आये।
जिलाधिकारी ने एकता महेश्वरी से किन्नरो की समस्याओं को प्रमुखता से अवगत कराये जाने के साथ ही 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियो का वृद्वावस्था पेंशन दिलाये जाने एवं दिव्यागों को उपकरण उपलब्ध कराये जाने के लिए प्राथमिक तौर पर सूची पात्रता अनुसार देने को कहा जिससे कि उन्हें योजनाओं का लाभ तत्कालिक रुप से दिया जा सके।
बैठक में नगर पालिका देवरिया अध्यक्ष अलका सिंह बरहज श्वेता जायसवाल जिला समाज कल्याण अधिकारी लाल बहादुर जायसवाल सहित अन्य संबंधित विभागो के अधिकारी कर्मचारी व किन्नर समुदाय से जुडे अन्य जन आदि उपस्थित रहे।

Share.