नोडल अधिकारी ने की विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

■ अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर यात्रा को बनाये सफल:नोडल अधिकारी

देवरिया विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों के दृष्टिगत आज विकास भवन स्थित गांधी सभागार में भारत सरकार द्वारा जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी सुशील कुमार सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

नोडल अधिकारी ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की संकल्पना से जन मानस को परिचित कराने के साथ ही विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं से लोगों को जोड़ना भी है। उन्होंने बताया कि जनपद के समस्त 1121 ग्राम पंचायतों एवं 17 नगर निकायों में आगामी 60 दिनों के भीतर विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक विभिन्न योजनाओं की पहुँच सुनिश्चित करेगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि संकल्प यात्रा में कुल 12 विभागों की सक्रिय भागीदारी रहेगी। उन्होंने समस्त विभागों को अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर यात्रा को उसकी मूल भावना के अनुरूप सफल बनाने का निर्देश दिया।
नोडल अधिकारी ने बताया कि इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे दीनदयाल उपाध्याय अंतोदय योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री पोषण अभियान, स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, जनधन योजना, अटल पेंशन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, हर घर जल-जल जीवन मिशन, मुद्रा लोन, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी, ग्रामीण) स्टार्टअप और स्टैंड अप इंडिया जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं से पात्र लाभार्थियों का चिन्हांकन, पंजीकरण और लाभान्वित करना है।
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि यात्रा के दौरान आमजनमानस को विकसित भारत की संकल्पना के संबन्ध में जागरूक किया जाएगा। सरकार की विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों की प्रेरणादायक सफलता की कहानी से लोगों को रूबरू कराया जाएगा। विभिन्न योजनाओं की केवाईसी अपडेट करने के लिए विशेष कैंप आयोजित किये जायेंगे। उत्तर प्रदेश शासन के अनुपालन में योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समितियों का गठन कर दिया गया है। इन पंचायत स्तर की समितियों से ब्लॉक लेवल के विभिन्न विभागों के अधिकारी समन्वय स्थापित कर खंड विकास अधिकारियों को कार्यक्रम की रिपोर्ट देंगे और खंड विकास अधिकारी प्रतिदिन के कार्यक्रम का डाटा पोर्टल पर फीड कराना सुनिश्चित करेंगे।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि यात्रा के दौरान पुलिस लोगों को सायबर फ्रॉड से बचाव के संबन्ध में जागरूक करेगी।
मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने कहा कि विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रदर्शनी ग्राम पंचायत स्तर पर लगाने का निर्देश समिति को दे दिया गया है। 9 एलईडी वैन का रूट मैप तैयार कर लिया गया है। सभी विभागों के पास पंम्फलेट सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से मौजूद है,इन सभी विभागों के द्वारा जागरूकता के लिए स्टॉल भी लगाए जायेंगे और वहीं पर योजनाओं से वंचित लाभार्थियों का पंजीकरण कर उनको लाभान्वित भी किया जाएगा। इस संकल्प यात्रा कार्यक्रम में व्यक्तिगत लाभार्थियों द्वारा गाथा गीत मेरी कहानी, मेरी जुबानी की प्रस्तुति भी की जाएगी और कृषि विभाग द्वारा ड्रोन और मृदा स्वास्थ्य कार्ड का प्रदर्शन भी किया जाए।
इस बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीपीओ कृष्णकांत राय, डीआईओ एनआईसी कृष्णानन्द यादव, जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी, जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय कुमार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.