होली रमजान ईद व गुड फ्राइडे के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक आयोजित:  डी एम

आपसी प्रेम व सद्भाव के साथ मनाये त्योहार: डीएम

■सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष निगाह, अफवाह फैलाने पर होगी सख्त कार्रवाई: डीएम

■ त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस की रहेगी चाकचौबंद व्यवस्था: एसपी

देवरिया जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में आज पुलिस लाइन प्रेक्षागृह में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में होली रमजान, ईद व गुड फ्राइडे पर्व के दृष्टिगत शांति-व्यवस्था के साथ आपसी सौहार्द एवं समरसतापूर्ण वातावरण में मनाने के लिए व्यापक विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन समस्त त्योहारों के दृष्टिगत शांति-व्यवस्था के लिए आवश्यक इंतजाम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि त्योहार खुशी का अवसर होता है और मिलजुल कर मनाने से खुशियां बढ़ती है। जनपद में आपसी प्रेम व सद्भावपूर्ण वातावरण में सभी धर्मो के पर्व मनाने की परंपरा रही है।
सभी पर्वों के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने मुकम्मल तैयारी की है। विद्युत विभाग को 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान आने वाले लोकल फॉल्ट और ट्रांसफार्मर संबंधी समस्याओं के त्वरित निपटान की तैयारी की गई है। विद्युत सब स्टेशन में विद्युत कटौती संबंधित शिकायतों के निपटान के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्युत समस्याओं के निस्तारण के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नंबर 8004930620 है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इन पर्वों के दृष्टिगत साफ-सफाई की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। इस संबंध में नगरीय क्षेत्रों के लिए नगर निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया जा चुका है। शहरी क्षेत्र में व्हाट्सएप नंबर 7071809799 पर मौके की तस्वीर व लोकेशन लैंडमार्क भेजकर सफाई कराई जा सकती है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई के लिए व्हाट्सएप नंबर 8090445060 पर इसी तरह शिकायत कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं। नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की विशेष व्यवस्था की गई है। होली के दृष्टिगत पानी से जुड़ी समस्याओं के लिए 18001801382 टॉल फ्री नंबर अथवा 1533 पर शिकायत भी की जा सकती है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कतिपय शरारती तत्व सोशल मीडिया पर अपने घृणित भावनाओं को व्यक्त करते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया की विशेष मॉनिटरिंग की जा रही है। जनपद में किसी भी तरह की असुविधा नागरिकों को न हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की विशेष ड्यूटी लगाई जा रही है। ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है और इमरजेंसी एंबुलेंस 108 नंबर व 102 नंबर सेवा सुचारु रुप से चलेगी।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि पर्वों के दृष्टिगत पुलिस की व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। कतिपय लोग होली पर्व पर शराब एवं अन्य मादक पदार्थ का सेवन करके नशे की हालत में वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। नशे की हालत में कोई भी चालक ओवरस्पीडिंग या ट्रिपलिंग न करे, पुलिस यह सुनिश्चित करेगी। पुलिस होलिका दहन कमेटियों के साथ समन्वय स्थापित कर रही है। उन्होंने नागरिकों से अबीर-गुलाल और रंग से होली खेलने का अनुरोध किया। कहा कि कीचड़ से होली खेलने पर लोग पुलिस को सूचित कर सकते हैं, पुलिस इस पर कड़ी कार्रवाई करेगी। शांति व्यवस्था से जुड़ी किसी भी आकस्मिक स्थिति की सूचना 112 नंबर पर दी जा सकती है।
पीस कमेटी की बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) गौरव श्रीवास्तव, सीआरओ जेआर चौधरी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ दीपेंद्रनाथ चौधरी, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी,एसडीएम दिशा श्रीवास्तव, एसडीएम हरिशंकर लाल, एसडीएम रत्नेश तिवारी, एसडीएम गिरीश झा, सीओ संजय रेड्डी, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीपीआरओ सर्वेश कुमार पांडेय, डीपीओ कृष्णकांत राय, समेत बड़ी संख्या में विभिन्न धर्मों के धर्माचार्य एवं अनुयायी मौजूद थे।

Share.