भगवान राम का पूरा जीवन आज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत —मुख्य अतिथि शशांक यादव*

सीता हरण,राम सबरी मिलन बाली वध का मंचन किया गया

बरहज के अन्तर्गत गहिला में हो रहे रामलीला के सयोजक राजेंद्र सिंह, विषेश सहयोगी विजय बहादुर सिंह,अध्यक्ष राकेश यादव, उपाध्यक्ष सूरज यादव और संचालक शैलेश कुमार, रामसमुज यादव रहे।मुख्य अतिथि आदर्श कल्याण सेवा समिति के महामंत्री शशांक यादव ऊर्फ लालबाबू और विशिष्ठ अतिथि रामायन कुशवाहा रहे।
रावण शूर्पनखा के पूछता है किसने तेरे नाक काटे है। वह बताती है कि अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र हैं। उनके साथ एक सुंदर स्त्री भी है। उन्हीं के छोटे भाई को मैंने जैसे ही आपका नाम लिया, उसने नाक कान काट डाले । बहन के नाक कान काटने का बदला लेने के लिए रावण ने सीता माता का हरण करने की योजना बनाई। मामा मारीच को सोने का मृग बना पंचवटी पर भेजा। सोने के मृग ने राम लखन को छला। उधर भिक्षु का रूप धर रावण ने सीता का हरण कर लिया।दोनों भाई जंगल में इधर उधर भटकते है रास्ते में उन्हें घायल जटायु मिलता है जो उन्हें बताता है कि रावण सीता हरण करके ले गया है। आगे उन्हें शबरी मिलती है जो भगवान को अपने जूठे बेर खिलाती है। सबरी कहती है कि श्रीराम आप ऋषिमुख पर्वत पर जाए वहां महाराज सुग्रीव रहते है जो सीता का पता लगाने में आपकी मदद करेंगे । हनुमान राम और सुग्रीव की मित्रता कराते हैं।
आदर्श गहिला कल्याण सेवा समिति के वरिष्ठ सदस्य और शिक्षक हंशनाथ यादव ने कहा कि आज के युवा पीढ़ी को राम के आदर्शो पर चलने के लिए प्रेरित करने की जरूरत हैं।भाई से भाई का बैर खत्म करने के लिए राम भरत के त्याग को आज के युवा को रामायण के पत्रों द्वारा ही समझा जा सकता हैं। इस रामलीला के लिए राजेंद्र सिंह, राकेश, रामसमुज,शैलेश सहित सभी सदस्यों को बधाई। मुख्य अतिथि शशांक यादव ने कहा श्रीराम का व्यक्तित्व मर्यादा और अनुशासनपूर्ण था। उन्होने मर्यादओं में रहकर अपने जीवन की हर जिम्मेदारी को अच्छे से पूरा किया। उनके जीवन से हमें सीखना चाहिए कि मर्यादा और अनुशासन में रहकर हम एक अच्छे इंसान बन सकते हैं।
इस अवसर पर अमला प्रसाद ,धनंजय यादव, जयनारायन यादव, अध्यक्ष संतोष यादव,कोषाध्यक्ष रामविजय सिंह,हंशनाथ यादव,रामवीर यादव,शेषमणि, जयपति,जिला पंचायत सदस्य अरविन्द कुमार, राहुल यादव,विजय बहादुर,उमा प्रसाद मिश्रा, संतोष कुशवाहा, बबून जी, शत्रुधन कुशवाहा,दीपक सिंह धोनी,विजय प्रकाश आदि लोग उपस्थित रहे।

Share.