केंद्रीय कैबिनेट ने 70 साल के सभी वर्गों के लोगों को आयुष्मान भारत स्कीम में शामिल करने का लिया फैसला।

रिपोर्ट: अख्तर अली देवरिया

https://focusnews24x7.com

■योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
■अब 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के बुज़ुर्गों को योजना में किया जाएगा शामिल।

■इसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा।

केंद्रीय कैबिनेट ने 70 साल या उससे अधिक उम्र के सभी वर्गों के लोगों को आयुष्मान भारत स्कीम में शामिल करने का फैसला किया है।
इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
यह कदम सीनियर सिटिजंस के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को और सुलभ बनाएगा।
इससे 4.5 करोड़ पर‍िवारों को फायदा होने की उम्‍मीद है।

आयुष्‍मान भारत योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बुधवार को किया बड़ा ऐलान किया है।

अब 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के बुज़ुर्गों को योजना में किया जाएगा शामिल

योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवाने की मिलेगी सुविधा

केंद्रीय कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। अब 70 साल से ज्‍यादा उम्र के सभी बुजुर्ग आयुष्मान भारत स्कीम का फायदा उठा सकेंगे।
इसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा।
केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव किया है। इससे पहले यह योजना सभी वर्ग के बुजुर्गों को शामिल नहीं करती थी। अब 70 साल से ज्‍यादा उम्र के सभी लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त करवा सकते हैं

केंद्र सरकार ने बुधवार को यह बड़ा ऐलान किया है। अब 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( AB PM-JAY) में शामिल किया जाएगा।
सरकार ने बताया कि इस कदम से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा।
इन परिवारों में 6 करोड़ बुजुर्ग हैं। इन्‍हें परिवार के आधार पर 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।

आगे कहा गया है कि 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के अन्य सभी बुजुर्गों को परिवार के आधार पर 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा। 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के जो बुज़ुर्ग पहले से ही अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं जैसे केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या AB PMJAY का विकल्प चुन सकते हैं। यह स्पष्ट किया गया है कि 70 साल और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं, वे AB PM-JAY के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव के अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि वह आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करके उसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के सभी व्यक्तियों और 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र के बुजुर्गों को शामिल करेगी।

Share.