परिषदीय एवं दिव्यांग बच्चों हेतु आयोजित एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम के अंतर्गत बस के द्वारा बौद्ध स्थली कुशीनगर का कराया गया भ्रमण

डीएम ने हरी झंडी दिखाकर बस को किया रवाना

देवरिया परिषदीय एवं दिव्यांग बच्चों हेतु आयोजित एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम के अंतर्गत बौद्ध स्थली कुशीनगर के भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत विकासखंड सलेमपुर, भागलपुर, भटनी, लार और भाटपार रानी विकासखंड के बच्चों को बस के द्वारा बौद्ध स्थली कुशीनगर के भ्रमण कराया गया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि परिषदीय एवं दिव्यांग बच्चों हेतु आयोजित एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम बेसिक शिक्षा के द्वारा समय समय पर आयोजित कराया जाएगा। जिसमें बच्चों को महापुरुषों और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करा कर उनके ज्ञान में वृद्धि कराया जाना चाहिए। बस को रवाना करने से पहले जिलाधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव के द्वारा बच्चों को बिस्किट और चिप्स के पैकेट वितरित किए गए। जिलाधिकारी ने बस में बच्चों से बातचीत किया। बच्चे बहुत खुश थे और बच्चों ने जिलाधिकारी को बताया कि हम लोग इस भ्रमण में बहुत उत्साहित हैं और वहाँ जाकर नई जानकारी ग्रहण करेंगे। जिला समन्वयक ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं के लिए स्पेशल एजुकेटर (विशेष शिक्षक) को दिव्यांग बच्चों का लक्ष्य निर्धारण करते हुए एक्सपोजर विजिट में गाइड के रुप में कार्य करेंगे। भ्रमण के लिए बच्चों का पहचान पत्र भी जारी किया गया है और बच्चों को नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था की गई है जिससे बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जनपद के छात्र-छात्राओं को ऐतिहासिक स्मारकों का एक दिवसीय भ्रमण कराया गया जिसमें वह बौद्ध स्थली कुशीनगर के विभिन्न स्थलों पर भ्रमण कराया गया। जिससे बच्चों के अधिगम स्तर, नामांकन, उपस्थिति और ठहराव को बढ़ाने में सहायक होगा। विद्यार्थियों में भारतीय संस्कृति, विकसित करने व देश प्रेम की भावना जागृत करने के लिए प्रेरित किया गया है।
इस अवसर पर जिला समन्वयक आलोक पाण्डेय, स्पेशल एजुकेटर रामप्यारे दुबे, नीलम त्रिपाठी, बृजेंद्र नाथ तिवारी, संजय यादव, वेद प्रकाश द्विवेदी, राम नयन यादव, मारकंडे दुबे, रीना वर्मा, कन्हैयालाल मौर्या, विनोद कुमार, करमचंद, राजीव पांडेय, उपस्थित रहे।

Share.