जिलाधिकारी ने छठ पर्व को सकुशल मनाने के संबंध में की समीक्षा बैठक

■ 56 मजिस्ट्रेट किये गए हैं नामित, ड्रोन कैमरों से रहेगी नजर

■डीएम ने दिया श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखने का निर्देश

देवरिया जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में छठ पर्व की तैयारी एवं व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के संबंध में अधिकारियों संग बैठक की।

जनपद में छठ पर्व को सकुशल संपन्न करने के लिए 56 मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा सुनिश्चित करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में बनने वाले छठ पूजा स्थलों के निकट साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। यदि किसी पूजन स्थल अथवा घाट पर फिसलन की स्थिति है तो उसे ठीक करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि छठ महापर्व पर शाम एवं सुबह के अर्घ्य के समय अंधेरा रहता है, ऐसे में पूजन स्थल पर प्रकाश व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए जनरेटर की व्यवस्था भी करा कर ली जाए। गहराई में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। डीएम ने अधिकारियों को घाटों के निकट बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नदी अथवा तालाब में गहराई स्थल को चिन्हित कर लिया जाए और जहां तक श्रद्धालु के लिए जाना सुरक्षित हो सिर्फ वहीं तक की अनुमति दी जाए। छठ घाट स्थलों की निगरानी ड्रोन तथा सीसीटीवी के माध्यम से की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने समस्त सीओ को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले छठ घाट स्थलों का निरीक्षण कर लें तथा भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से आवश्यक रणनीति बना लें। उन्होंने कहा कि बड़े घाट स्थलों के निकट पार्किंग की व्यवस्था अवश्य कर ली जाए।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया है कि  छठ पर्व का त्योहार बड़े पैमाने पर आयोजित होता है, जिसमे काफी अधिक संख्या में महिला प्रतिभाग करती है। इसके अतिरिक्त जनपद देवरिया में लगभग प्रत्येक गांव में छठ पर्व का आयोजन होता है, इसलिए नगरीय क्षेत्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी तथा निर्धारित स्थलों के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित बीडीओ एवं एडीओ (पंचायत) प्रभारी होंगे तथा उनका यह दायित्व होगा कि अपने निकट पर्यवेक्षण में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करायेंगे। प्रकाश,  पेयजल, गहरे पानी में जाने से बचाव के लिए बैरीकेडिंग, साफ सफाई, जहां पर नदी में या उसके आस पास छठ का पर्व मनाया जाता है वहां पर नाव एवं गोताखोर की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन, पब्लिक एड्रेस सिस्टम,  फ्लेक्सी बैनर लगा हुआ पंडाल, जहाँ पर अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित होकर व्यवस्थाओं का पर्वेक्षण कर सके तथा पंडाल में लगे बैनर पर संबंधित अधिकारी का नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर अंकित होना चाहिए, स्वास्थ्य टीम मय एंबुलेंस और डाक्टर की व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए।
त्योहार सकुशल सम्पन्न हो इसके लिए तहसील सदर के लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट वित्त एवं राजस्व,  तहसील सलेमपुर व भाटपार रानी लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन, तहसील बरहज व रुद्रपुर के लिए मुख्य राजस्व अधिकारी देवरिया को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जनपद के समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि वे अपने-अपने तहसील के अन्तर्गत पड़ने वाले सभी छठ पूजा स्थलों के जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल पुलिस अधिकारी के रूप में प्रभारी होगे तथा मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात समस्त अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अपने निर्देशन कार्य कराये। साथ में छठ पूजा में ड्यूटी पर तैनात सभी मजिस्ट्रेटगण को निर्देशित किया कि वे पूजा स्थल के संबंध में उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी, पुलिस प्रभारी निरीक्षण, पुलिस थानाध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सूर्यषष्ठी , छठ पूजा का पर्व सौहार्दपूर्ण वातावरण  में सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसपी डॉ राजेश सोनकर, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी, एसडीएम रुद्रपुर रत्नेश तिवारी, एसडीएम बरहज अवधेश निगम, सीओ सदर श्रीयश त्रिपाठी, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Share.