जिलाधिकारी ने किया प्राथमिक विद्यालय मठिया तिवारी का औचक निरीक्षण ।

रिपोर्ट: अख्तर अली 

focusnews24x7 

■■■■■■■■■■■■

  • प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित।

देवरिया जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज रुद्रपुर तहसील क्षेत्र के मठिया तिवारी ग्राम पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक के अवकाश संबन्धी प्रपत्र संदिग्ध मिलने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और दोनों के वेतन को अग्रिम आदेश तक रोकने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी आज अपराह्न औचक निरीक्षण करने मठिया तिवारी स्थित प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। सर्वप्रथम अध्यापकों की उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया जिसमें उन्होंने पाया कि प्रभारी प्रधानाध्यापक दीपू सिंह मेडिकल अवकाश पर हैं।

उन्होंने मौके पर मौजूद शिक्षा मित्र मीना देवी से एक दिन के मेडिकल अवकाश स्वीकृत होने के अभिलेख मांगे, जिस पर उन्होंने व्हाट्सएप पर प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा भेजे गए पत्र को दिखाया। लेकिन जिलाधिकारी की निगाह उसी व्हाट्सएप मैसेज में ऊपर लिखे उनके एक अन्य सन्देश पर गई, जिसमें प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा आज किसी संभावित औचक निरीक्षण की दशा में इनकम टैक्स संबन्धी कार्य का बहाना बताने का निर्देश शिक्षामित्र को दिया गया था।
सहायक अध्यापक शालिनी सिंह भी अनुपस्थित मिली। उपस्थिति पंजिका में उनका चाइल्ड केयर लीव दर्ज किया गया था। ग्राम प्रधान सहित दर्जन भर ग्रामीणों ने बताया कि शालिनी सिंह अयोध्या में रहती हैं और कुछ दिन पूर्व एक दिन के लिए आई थी और उन्होंने कई दिनों का हस्ताक्षर एक साथ किया। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लिया और उनकी उपस्थिति की सत्यता की जांच कराने के लिए आश्वस्त किया।जिलाधिकारी ने पूरे प्रकरण पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और प्रभारी प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने का निर्देश पूरे प्रकरण की जांच खंड शिक्षा अधिकारी से कराने का निर्देश दिया।निरीक्षण के समय विद्यालय में पंजीकृत 57 विद्यार्थियों में से 23 ही उपस्थित थे। मिड-डे-मील आंगनबाड़ी केंद्र के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Share.