इंदिरा स्टेडियम में केन्द्रीय मंत्री भानु वर्मा ने किया योग दिवस का शुभारम्भ

उरई | नवम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जनपद के समस्त तहसील, ब्लॉक व ग्रामों में संपन्न हुआ | मुख्य कार्यक्रम इंदिरा स्टेडियम में हुआ | इसमें मुख्य अतिथि केंद्रीय सूक्ष्म उद्यम एवं मध्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ घनश्याम अनुरागी, सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा, जिलाधिकारी चाँदनी सिंह, पुलिस अधीक्षक ईरज राजा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया | उपस्थित नागरिकों ने भी योग गुरु राम प्रकाश द्विवेदी के नेतृत्व में योग कर उसकी महत्ता और संदेश को स्थापित करने का प्रयास किया।

 

मुख्य अतिथि भानु प्रताप वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि योग हमारी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है | आदिकाल में ही ऋषि-मुनियों ने योग के महत्व को बताने का प्रयास किया था, जब हम इस परंपरा से हटने लगे तो शरीर बीमार पड़ने लगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके द्वारा आज से 9 वर्ष पूर्व 21 जून का दिन यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित करवाया गया। उन्होंने कहा कि देश को अग्रणी रखना है समाज को स्वस्थ रखना है तो प्राचीन परंपरा योग की तरफ जाना पड़ेगा | जब समाज पास होगा तभी देश मजबूत होगा | मजबूत समाज ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। न्होंने कहा कि योग करने से मन बुद्धि और आत्मा तीनों का समन्वय होता है और हमारी दिनचर्या में शांति और सुकून रहता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को इस बात के लिए धन्यवाद अर्पित किया कि उन्होंने योग को संपूर्ण विश्व में स्थापित किया।

 

जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि सभी लोग करें योग , रहें निरोग शरीर का नारा आत्मसात किया जाना चाहिए । उन्होंने बताया कि योग की पूर्णता इसी में है कि जीव भाव में पड़ा मनुष्य परमात्मा से जुड़कर अपने निजी आत्मस्वरूप में स्थापित हो जाए, योग करना मतलब एकजुट करना या एकत्रित करनाहै उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न स्थानों पर एक सप्ताह से लगातार 70 कैंप के माध्यम से 24 हजार लोगों को योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

 

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री के प्रतिनिधि अरविंद चौहान, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डॉ शिवाकांत द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी, वरिष्ठ कोषाधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी आदि जिला स्तरीय अधिकारी सहित आम नागरिकों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रतिभाग किया।

 

विज्ञापन   S M Bright Star Public School Add Shambhu Maharaj Campus Behind Tulsidham ,Orai Jalaun 6392042589 9794161251

संस्थापक लक्ष्मीकांत दीक्षित प्रबंधक संदीप भोडेले उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता

Share.