अपना रसोई को एक वर्ष पूरा, सैकड़ों गणमान्यों ने रसोई का भोजन करके स्वयं को किया कृतार्थ

उरई।पूर्व सांसद जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी द्वारा संचालित मात्र 5 रूपये के प्रतीकात्मक मूल्य पर भरपूर भोजन कराने के अद्भुत सेवा प्रकल्प अपना रसोई का आज एक वर्ष पूरा हो गया। इस उपलक्ष्य में उन्होंने एक बड़ा समारोह आयोजित किया जिसमें गणमान्यों सहित जिले भर के अपने सैकड़ों परिचितों को इसी रसोई में जरूरतमंद लोगों के साथ भोजन कराया।

रसोई के एक वर्ष पूरे होने के अनुष्ठान में प्रदेश के लघु और मध्यम उद्योग मंत्री राकेश सचान ने फीता काटा। उन्होंने भी स्वयं घनश्याम अनुरागी के साथ इसी रसोई के भोजन का आस्वादन किया। इस अवसर पर राकेश सचान ने कहा कि जरूरतमंदों का पेट भरने से बड़ा पुण्य कोई नहीं है। समर्थ लोगों को इसका अनुकरण कर ऐसा ही प्रकल्प चलाना चाहिए ताकि कोई भूंखा न सोने पाये। उन्होंने घनश्याम अनुरागी को अपना रसोई के संचालन के लिये जमकर सराहा और लोगों केे सेवा कार्य में इसी तरह उनसे अग्रणी रहने की अपेक्षा की। घनश्याम अनुरागी ने इस दौरान कहा कि अपना रसोई में भोजन करने वाले किसी पुण्यात्मा की खुद्दारी आहत न हो इसलिये 5 रूपये का टोकन मूल्य लेने की व्यवस्था रखी गयी है। उन्होंने बताया कि रसोई में उत्तम किस्म की खाद्य सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिये लोगों को परोसने के पहले भोजन को वे खुद टेस्ट करते हैं। साथ ही भोजन करने वालों को गरिमा का एहसास कराने के लिये वे समय समय पर उनके साथ अपना रसोई में खुद भी भोजन करते हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में अपना रसोई चलाने के लिये अनवरत संसाधनों की व्यवस्था और इसके लिये अपनी व्यस्तता को तिलांजलि देने में कभी कभी उन्हें बड़ी कठिनाई महसूस होती थी लेकिन भोजन के लिये प्रतिदिन बड़ी संख्या में आने वाले जरूरतमंदों की शुभाशीष ने उन्हें विचलित होने से रोके रखा। बाद में उन्हें भोजन करने वाले लोगों के आशीर्वाद से जो सुख मिलने लगा वह अनिवर्चनीय है। उन्होंने इस रसोई को संचालित बनाये रखने के संकल्प के लिये उपस्थित लोगों से तीव्र शुभकामनाओं की अपेक्षा की। श्री अनुरागी ने कहा कि अपना रसोई में उनके मित्रों ने अपना जन्मदिन मनाने और दिवंगत अपने प्रियजन की स्मृति में श्राद्ध भोज की परंपरा का भी श्री गणेश कर दिया है जो उनके उत्साह को अत्यंत बढ़ाने वाला है। इसके लिये उन्होंने सभी मित्रों का आभार जताया।

उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री मन्नूलाल कोरी भी कार्यक्रम में सहभागिता करने पहुंचे और उन्होंने इसे अनुपम सेवा कार्य बताया। दिनभर समारोह में लोगों के आने का तांता लगा रहा।

समारोह में शामिल लोगों में ठड़ेश्वरी मंदिर के महंत सिद्धराम दास, माधौगढ़ विधायक मूलचन्द निरंजन, पूर्व विधायक कालपी नरेन्द्र पाल सिंह जादौन, जालौन ब्लाॅक के प्रमुख रामराजा निरंजन, वरिष्ठ भाजपा नेता एवं उद्योगपति शीतल सिंह, शिक्षाविद आशीष चमारी, भाजपा के जिला महामंत्री विवेक दुबे, उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री दिलीप सेठ, भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री संजीव उपाध्याय, सरस्वती विद्या मंदिर के अध्यक्ष शरद शर्मा, रामलखन औदीच्य, अमित निरंजन, पूर्व सभासद लक्ष्मन दास बवानी, जेडीसी बैंक के डायरेक्टर युद्धवीर कंथरिया, डां नरेश वर्मा, गरिमा पाठक, पूर्व डीजीसी रमाकांत द्विवेदी, संघ के खंड कार्यवाह राम सिंह चैहान, स्कूल संचालक काजू अहिरवार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

■■■■■■■■■■■■■■

Fast education centre

  • नवोदय एवं सैनिक प्रवेश परीक्षा हेतु कोचिंग संस्थान

पता : कांग्रेस दफ्तर के ठीक सामने लाल टॉवर के पीछे अजनारी रोड उरई जालौन

■■■■■■■■■■■■■■■

Share.