एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड।

■ बिना पिन का साधारण मैगस्ट्रिप आधारित कार्ड जाने खास बातचीत मे शाखा प्रबंधक ऐरच से।

■ क्या है एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड समझे विस्तार से।

■ क्या है जे सी सी जाने खास चर्चा में भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऐरच शाखा प्रबंधक विजय प्रताप सोनकर व फोकस न्यूज़ 24×7 के विनय पचौरी की खास बातचीत द्वारा।

एसबीआई बैंक में जो लोग 50000 से कम का लेनदेन करते हैं उन्हें एक ग्रीन कार्ड जारी किया जाता है इस विषय पर

 झाँसी जनपद की गरौठा तहसील के नगर पचायत ऐरच मे शाखा प्रबंधक श्रीमान विजय प्रताप सोनकर द्वारा जीसीसी विषय पर विस्तार से बताया गया जिससे बैंक ग्राहक को परेशान ना होना पड़े और उन्हें इस संबंध में सही जानकारी प्राप्त हो पाए जिससे वह शाखा में जीसीसी के माध्यम से रुपए को किसी के खाते में भेजने की सुविधा आरबीआई की गाइडलाइन के अनुरूप प्राप्त कर सके।
ऐरच शाखा प्रबंधक विजय प्रताप सोनकर ने बताया कि यहां वे इस शाखा मे वर्ष 2021 से कार्यरत हूं हमारे यहां बैंक में जेसीसी कार्ड जारी किया जाता है जब बैंक के किसी अन्य शाखा में  किसी अन्य के खाते मे पैसा जमा करते हैं तो सरकार की तरफ से गाइडलाइन है कि ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शंस डिस्टल मोड पर हो जिससे उनका पैसा भी सुरक्षित रहे इससे हम यह परख सकते हैं कि किसने किसके खाते में कितने, कब और कहां से जमा किए।

यह एक पूर्ण सुरक्षित डिस्टल मोड है जे सी सी पर बिंदुवार विशेेषतायें बतायी कि

■ इस एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड का लक्ष्य गृह शाखा के अतिरिक्त किसी अन्य शाखा में नकदी जमा लेनदेनों को ग्रीन चैनल काउंटर (जीसीसी)/ नकदी जमा मशीन (सीडीएम) के माध्यम से करना है।

■ कार्ड का उपयोग निर्धारित लाभान्वित के एसबीआई खाते में नकदी (आईएनआर) जमा करने के लिए किया जा सकता है।

■ कार्ड को सभी ग्रीन चैनल काउंटर शाखाओं तथा नकदी जमा मशीनों में स्वीकार किया जाता है।

■ जमा केवल नकदी से ही की जा सकती हैं।

■ मासिक लेनदेन 1,00,000/- रु. की सीमा के अधीन 25,000/- रु. लेनदेन है।

■ शाखा, विप्रेषक को पूर्व-मुद्रित एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड तत्काल जारी करेगी।

■ पात्रता हेतु बैंक ग्राहक किसी जीसीसी शाखा अथवा सीडीएम शाखा में जाकर किसी पहचान साक्ष्य दस्तावेज़ के साथ साधारण आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकता है।

■ कार्ड स्वाइप करने पर पुष्टि के लिए खाता विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।

■ ग्राहक को राशि भरने के लिए कहा जाता हे तथा नकदी संग्रहण के बाद सत्यापित पावती जेनरेट हो जाती है।

आगे ऐरच शाखा प्रबंधक विजय प्रताप सोनकर ने कहा कि  एस बी आई का यूनो  ऐप बहुत ही सुरक्षित ऐप है उन्होंने ऐप से संबंधित जानकारियों पर विस्तार से चर्चा की और बताया हमारा उद्देश्य यह है कि ग्राहक ऐप को जाने और उपयोग में लाएं यह यूनो ऐप प्रत्येक के लिए अति उपयोगी है

इस यूनो ऐप में इतने सारे विकल्प व फंक्शन दिए होते हैं कि आप स्वयं बैंक वर्कर की तरह उपयोग करके लाभ ले सकते हैं और समय का भी सदुपयोग कर सकते हैं यह एक बहुत ही सुरक्षित है आगे उन्होंने बताया कि

आप बैंक से संबंधित ओटीपी जैसे दस्तावेजों को किसी भी अन्य के साथ शेयर बिल्कुल ना करें ।

और किसी भी फ्रॉड से आप सुरक्षित रहें। आगे उन्होंने सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु बताएं कि भारतीय स्टेट बैंक कभी भी फोन/एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से आपका यूज़र आईडी/पासवर्ड/पिन नंबर नहीं मांगता है।

कृपया ऐसे किसी भी फोन/एसएमएस/ई-मेल का जवाब न दें।

ऐसा कोई भी फोन/एसएमएस/ई-मेल जिसमें आपकी लॉग इन संबंधी जानकारी या एसएमएस का एक बारगी पासवर्ड मांगा गया हो, यह आपके खाते से राशि निकालने का प्रयास हो सकता है।
इस जानकारी को कभी भी किसी को न दें।

भारतीय स्टेट बैंक आपकी सुरक्षा चाहती है।यदि आपकी जानकारी मे इस प्रकार की कोई घटना आए तो कृपया भारतीय स्टेट बैंक की ई –मेल पते पर सूचित करें ।

Share.

Vinay is a Great writer undoubtedly struggled to solve the problems, too, but managed to push through and establish amazing literary careers—as will you. Author vinay is cultivate a sense of relationship with prospective readers Thus, editing is done to achieve a balance of news between that originating within the organization and that pouring in from outside. Sorting out and sifting also helps induce parity between the well-written articles and those written by the inexperienced reporters