जालौन:- मां का दूध बच्चों के लिए अमृत समान, कई बीमारियों से बचाने में करता है मदद

उरई। जालौन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन. डी. शर्मा ने गुरुवार को अपने कार्यालय में विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत आयोजित गोष्ठी और मीडिया वर्कशाप को संबोधित करते हुए बताया कि स्तनपान बच्चे का मौलिक अधिकार भी है। आंकड़े बताते हैं कि जिन शिशुओं को एक घंटे के अंदर स्तनपान नहीं कराया गया है। उनकी मृत्यु की आशंका 33 फीसदी अधिक होती है। छह माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराने पर दस्त और निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है। उन्होंने बताया कि बच्चे को मां का दूध कम से कम दो साल तक पिलाना चाहिए। स्तनपान कराने से न केवल शिशुओं बल्कि उनकी माताओं को भी लाभ होता है। मात्र स्तनपान कराने से ही बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि एक अगस्त से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि स्तनपान को लेकर किसी तरह का भ्रम न पालें। मां के दूध में शिशु की आवश्यकतानुसार पानी होता है। इसलिए छह माह तक ऊपर से पानी देने की भी आवश्यकता नहीं होती है। शिशु की मांग के अनुसार माताएं स्तनपान कराएं। बच्चों को निप्पल या सुंदर दिखने वाले मुलायम खिलौने चबाने के लिए न दें..!!

 

कार्तिकेय गुबरेले Focusnews24×7

 

#उरई #जालौन #कोंच #कालपी #माधौगढ़ #orai #jalaun #konch #kalpi #madhaugadh #DMjalaun #jalaunpolice #IASChandnisingh #drIRAJRAJA #letestNews #drshorts #reels #informative #education #crime #love #News #yogi #modi

Share.