कोंच से सरसौकी तक शुरू हुई रेल सेवाः केंद्रीय मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, टिकट लेकर खुद भी किया सफर, केबीसी में भी हो चुका सबसे छोटी रेल लाइन का जिक्

जालौन के कोंच रेलवे स्टेशन से सरसौकी स्टेशन के लिए बुधवार को रेल सेवा शुरू कर दी गई है। जिसका शुभारंभ कोंच रेलवे स्टेशन पर शटल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने किया। यह ट्रेन दिन में दो बार कोंच से एट और और कोंच से सरसौकी स्टेशन के लिए जाएगी।

1902 में अंग्रेजी हुकूमत काल के दौरान कोंच से एट तक के लिए ट्रेन सेवा शुरू की गई थी। उस दौर में कोंच क्षेत्र में कपास की खेती भारी संख्या में होती थी। जिससे अंग्रेजों ने मात्र 13 किलोमीटर के लिए रेल लाइन बिछवाकार इसकी शुरुआत की थी। 1997 में इस ट्रेन को भारत सरकार ने बंद कर दिया था। जिसे शुरू कराने के लिए कोंच के लोगों ने संघर्ष किया। साथ ही वर्तमान में केंद्रीय राज्यमंत्री सांसद भानु प्रताप सिंह वर्मा ने लगातार इस ट्रेन को चलवाने के लिए भारत सरकार और रेल मंत्रालय को चिट्ठी लिखा। साथ ही लोकसभा में भी मुद्दा उठाकर इसे शुरू कराया था।

कोरोना काल में बंद हुई थी: कोरोना काल में इस ट्रेन को फिर बंद कर दिया था, जिसके बाद एक बार फिर इसे कड़ी मशक्कत के बाद शुरू कराया जा सका। मगर एट जंक्शन पर किसी भी ट्रेन का स्टॉपेज ना होने के कारण ट्रेन घाटी में चल रही थी और रेल विभाग को राजस्व की नुकसान हो रहा था। जिसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर इस ट्रेन आगे बढ़ाने के लिए एक्सटेंशन के साथ ही एट और उरई में स्टॉपेज की मांग उठाई थी।

केंद्रीय मंत्री ने किया सफर: केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा की पहल के बाद रेल मंत्रालय ने एट जंक्शन तक चलने वाली कोंच एट शटल ट्रेन को उरई से आगे सरसौकी स्टेशन तक चलाने के लिए 6 मार्च को मंजूरी दे दी थी। बुधवार को केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कोंच रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर सरसौकी स्टेशन के लिए रवाना किया। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कोंच स्टेशन से सरसौकी तक चलने वाली ट्रेन में टिकट लेकर खुद सफर किया। एट स्टेशन पर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया।ट्रेन के फेरे भी बढ़ जाएंगे: केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा किकई वर्षों से इस ट्रेन को बढ़ाए जाने की जनता द्वारा मांग की जा रही थी। इस शटल ट्रेन को कोंच स्टेशन से सरसौकी तक बढ़ाया गया है। अभी ट्रेन दिन में दो बार कोंच से सरसौकी तक और दो बार कोंच से एट तक जाएगी। इस ट्रेन को झांसी और कानपुर तक बढ़ाने जाने की योजना है। जिस कोंच और आस पास की जनता को सीधा बेनिफिट हो सके। उन्होंने कहा कि अभी इसके टाइम टेबल में परिवर्तन आएगा जिससे एट और उरई में रुकने वाली ट्रेनों का लाभ भी यहां की जनता को हो सके। मेमू ट्रेन आने के बाद इस ट्रेन के फेरे भी बढ़ जाएंगे। छात्रों को मिलेगा फायदा: स्थानीय जनता का भी कहना है कि उरई तक ट्रेन बढ़ने के कारण व्यापार करने वाले व्यापारियों, छात्रों, मजदूर वर्ग के लोगों को सीधा फायदा होगा। क्योंकि कोंच से उरई तक का किराया मात्र 10 रुपए है और वह सस्ती यात्रा भी कर सकेंगे।

 

 

#उरई #जालौन #कोंच #कालपी #माधौगढ़

Share.