*बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा रखें ध्यान: जिलाधिकारी*

*जिलाधिकारी ने बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम का किया शुभारम्भ*

*प्रत्येक बुधवार और शनिवार को 427 सत्र के माध्यम से पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक*

देवरिया जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बुधवार को न्यू पीएचसी सोमनाथ में आयोजित ‘विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम के प्रथम चरण के बूथ का उद्घाटन किया। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में बाल पोषण माह का शुभारंभ किया गया।
जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ जिला कार्यक्रम अधिकारी ने भी बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया। इस मौके पर डीएम ने जिम्मेदारों को बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने के निर्देश भी दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आइसीडीएस के सहयोग से ‘विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम 25 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसमें नौ माह से पांच साल तक बच्चों को नियमित टीकाकरण करते हुए विटामिन-ए पिलाया जाएगा। धात्री माताओं को बाल्य रोगों की रोकथाम के लिए स्तनपान और ऊपरी आहार को बढ़ावा देते हुए बच्चों को कुपोषण से बचाव करना है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राजेश झा ने कहा कि बाल ‘विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम में नियमित टीकाकरण सत्र और वीएचएनडी सत्र में 405055 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए प्रत्येक बुधवार और शनिवार को 427 सत्र लगाए जाएंगे। 427 एएनएम के माध्यम से टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 66 चिकित्साधिकारियों और 142 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। बताया कि विटामिन-ए बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। बताया कि नौ माह से 12 माह और 16 माह से 24 माह के बच्चों को नियमित टीकाकरण सत्र में खसरा के प्रथम व दूसरे टीके के साथ विटामिन-ए का घोल पिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विटामिन-ए की खुराक बच्चों को पिलाने से उनकी इम्युनिटी बढ़ेगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय अभिभावकों से अपील किया कि जिनके बच्चों ने विटामिन-ए की खुराक अब तक नहीं पिया है उन्हें इस बार किसी भी हालत में विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं। इस मौके पर सीएमएस डॉ.एचके मिश्रा ने भी बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाया।
कार्यक्रम में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता, अर्बन नोडल अधिकारी डॉ. आरपी यादव, डीएमओ सीपी मिश्रा, एमओआईसी डॉ गरिमा, यूनिसेफ़ के डीएमसी अरशद, एआरओ राकेश चंद, सहित आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी रहीं।

Share.