सीडीओ ने की कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों की समीक्षा

पं0 दीन दयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना में धीमी प्रगति, ट्यूबवेल के खराब ट्रान्सफार्मर समय से न बदलने, मत्स्य सम्पदा योजना में वित्तीय प्रगति कम पाए जाने तथा उद्यान विभाग की संचालित योजना में कम प्रगति अर्जित करने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब

देवरिया मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों के साथ समीक्षा बैठक विकास भवन के गांधी सभागार में की गई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी से जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता की जानकारी की गयी तो जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। जनपद में उर्वरकों की कमी नहीं है। साथ ही बताया गया कि विभिन्न फसलों में जनपद में आच्छादन शत-प्रतिशत कराया गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाय कि जनपद में उर्वरक विक्रेताओं द्वारा ओवर रेटिंग न किया जाय। इसके लिए निजी उर्वरक विक्रेताओं के जांच भी किया जाय।
उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब तक ईकेवाईसी में कुल 363149 कृषकों का पूर्ण कराया जा चुका है। साथ ही बताया गया कि विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत फसल प्रदर्शनों में शत-प्रतिशत प्रदर्शन कराया गया है। खेत तालाब योजना के अन्तर्गत सामान्य में 04 एवं अनुसूचित जाति में 02 जगह कुल 06 जगह तालाब निर्माण का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा तत्काल सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। पं0 दीन दयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना भौतिक लक्ष्य 400 हे0 एवं वित्तीय लक्ष्य 100 लाख के सापेक्ष पूर्ति शून्य है जिस सीडीओ द्वारा धीमी प्रगति के लिए स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
जिला कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि कृषि निदेशालय द्वारा रसायनों की खरीददारी जेम पोर्टल के माध्यम किया जा रहा है। शीघ्र ही जनपद के समस्त कृषि रक्षा इकाईयों पर रसायन उपलब्ध करा दिये जायेंगे। सीडीओ द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषि निदेशालय से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल रसायनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाय ।
सहायक अधियन्ता नलकूप द्वारा बताया गया कि जनपद में 07 दिनों से यांत्रिक दोष से खराब नलकूपों की संख्या – 07 है एवं 07 दिनों से विद्युत दोष से खराब नलकूपों की संख्या – 32 हैं। अधिशासी अभियन्ता, नलकूप द्वारा बताया गया कि यंत्रिक दोष से खराब नलकूप ठीक हो गये हैं। परन्तु ट्यूबवेल पर पानी लगा हुआ है जिसके कारण ट्यूबवेल लगाया नहीं गया है। शीघ्र ही ट्यूबवेल लगा दिया जायेगा। अधिशासी अभियन्ता, विद्युत द्वारा बताया गया कि विद्युत दोष से खराब 32 नलकूप जो उप खण्ड अधिकारी, कार्यशाला खण्ड देवरिया द्वारा ट्रान्सफार्मर नहीं बदलने की वजह से खराब पड़े हैं। जिस पर सीडीओ द्वारा अधिशासी अभियन्ता, विद्युत निर्देशित किया गया कि 20 अगस्त, 2023 से पूर्व खराब नलकूपों को तत्काल ठीक करायें साथ ही जिलाधिकारी की तरफ से उप खण्ड अधिकारी, कार्यशाला खण्ड, देवरिया को ट्यूबवेल के खराब ट्रान्सफार्मर समय से न बदलने के कारण स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये।
प्रभारी मत्स्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि मत्स्य बीज वितरण में 567.87 लाख के सापेक्ष 305.36 लाख की पूर्ति किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड में आवंटित लक्ष्य 3077 के सापेक्ष मात्र 221 का प्रस्ताव भेजा गया है जिसमें से स्वीकृति मात्र 61 को किया गया है, जो बहुत ही कम है। सीडीओ द्वारा निर्देशित किया कि बैंकों से समन्वय स्थापित कर के०सी०सी० के लक्ष्यों को पूर्ण करें। तालाबों के पट्टा आवंटन में शत-प्रतिशत किया गया है तथा मत्स्य सम्पदा योजना में वित्तीय प्रगति बहुत कम होने के कारण एवं के०सी०सी० के प्रस्ताव कम प्रेषित कराने के कारण सीडीओ द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मत्स्य को स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
उद्यान विभाग की सभी योजनाओं की समीक्षा में पाया गया कि औद्यानिक विकास योजना के अन्तर्गत भौतिक लक्ष्य 27 हे0 के सापेक्ष पूर्ति 0 है जिसके लिए सीडीओ द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषकों के चयन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण करायें। ड्रिप सिंचाई स्थापना एवं स्प्रिंकलर सिंचाई स्थापना योजना में भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति अब तक शून्य है तथा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में आम, अमरूद, लीची किन्नों, केला, पपीता आदि में भौतिक प्रगति शून्य है। योजनाओं में प्रगति शून्य होने के कारण जिला उद्यान अधिकारी का स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, प्रभारी अधिकारी, मत्स्य, अधिशासी अभियन्ता, ट्यूबवेल, अधिशासी अभियन्ता, विद्युत, देवरिया, अधिशासी अभियन्ता, नहर, प्रभारी भूमि संरक्षण अधिकारी एवं प्रभारी जिला कृषि रक्षा अधिकारी, देवरिया उपस्थित थे।

Share.