देवरिया मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार द्वारा  06 मार्च को रात्रि 8.00 बजे आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। बैठक में जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे। जूम के माध्मय से समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0)  एवं अधिशासी अभियन्ता, जल निगम (ग्रामीण) जुड़े थे। इस बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी भलुअनी एवं सहायक विकास अधिकारी  (पं0)  देवरिया सदर न तो बैठक में उपस्थित थे और न ही जूम मीटिंग में जुड़े थे जिसके लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।
       आपरेशन कायाकल्प के Boys Toilet में विकास खण्ड- भागलपुर में 01 के सापेक्ष 00, लार में 02 के सापेक्ष 01, कार्य प्रारम्भ है। Girls Toilet में विकास खण्ड-बैतालपुर में 01 के सापेक्ष 00, भागलपुर में 02 के सापेक्ष 01, लार में 03 के सापेक्ष 01 विद्यालयों पर कार्य प्रारम्भ है। यह स्थिति अत्यंत ही खेदजनक है। संबंधित सहायक विकास अधिकारी (पं0)  को निर्देशित किया गया कि अनारम्भ विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ करवायें तथा जिन विद्यालयों में कार्य गतिमान है उसे शीघ्र पूर्ण करायें।
        Tiling of Toilet विकास खण्ड- लार में 04, बरहज में 04, भागलपुर में 01, सलेमपुर में 04, भाटपाररानी में 03 एवं रूद्रपुर में 02 विद्यालयों में अभी कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है। संबंधित सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को निर्देशित किया गया कि अनारम्भ विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ करवायें तथा जिन विकास खण्डों में डबल डिजिट में कार्य चल रहे है उसमें गति लाते हुए शीघ्र पूर्ण करायें।
    CWSN Toilet में 06 मार्च को विकास खण्ड-बैतालपुर, भटनी, भाटपाररानी, देवरिया सदर, भलुअनी, रामपुरकारखाना, तरकुलवा, पथरदेवा, देसही देवरिया, गौरीबाजार में प्रगति शून्य पायी गयी, यह स्थिति अत्यंत ही खेदजनक है। साथ ही अन्य विकास खण्डों में प्रगति बहुत ही धीमी है। समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0) को निर्देशित किया गया कि जिन विकास खण्डों को प्रगति शून्य है उसमें तत्काल कार्य प्रारम्भ करायें तथा जिन विकास खण्डों में कार्य गतिमान है उसे शीघ्र पूर्ण करायें।Tiling in class room’s floor में जनपद देवरिया कुल 157 के सापेक्ष मात्र 56 विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ हुआ है एवं 38 विद्यालयों में कार्य गतिमान है। निर्देशित किया गया कि जो कार्य गतिमान है उसे शीघ्र पूर्ण करायें।
      Kitchen shed में 06 मार्च तक विकास खण्ड-भलुअनी में 02, बनकटा में 01, सलेमपुर में 01 कुल – 04 कार्य प्रारम्भ है शेष अन्य विकास खण्डों में कार्य प्रारम्भ नहीं है यह स्थिति अन्यत ही खेदजनक है। समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0) को निर्देशित किया गया कि जिन विकास खण्डों की प्रगति शून्य है उसमें तत्काल कार्य प्रारम्भ करायें तथा जिन विकास खण्डों में कार्य गतिमान है उसे शीघ्र पूर्ण करायें।
         Boys urinal में अभी तक विकास खण्ड लार में 01 एवं सलेमपुर में 01 कार्य प्रारम्भ किय गये थे, शेष अन्य विकास कार्यों में कार्य प्रारम्भ शून्य है। इसी तरह Girl’s urinal में विकास खण्ड लार में 01 एवं सलेमपुर में 01 कार्य प्रारम्भ हैं, यह स्थिति अत्यंत ही खेदजनक है। इससे स्पष्ट होता है कि सहायक विकास अधिकारियों द्वारा इसमें अपेक्षित रूचि नहीं लिया जा रहा है तथा अपने कार्यों में लापरवाही बरती जा रहा है। समस्त सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को निर्देशित किया गया कि जिन विकास खण्डों को प्रगति शून्य है उसमें कार्य प्रारम्भ करायें तथा जिन विकास खण्डों में कार्य गतिमान है उसे शीघ्र पूर्ण करायें।
        Tap running water में मात्र लार में 01 विद्यालय एवं देवरिया सदर में 02 विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ कराया गया है। इसी तरह जनपद में मात्र 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है। यह कार्य अत्यंत ही धीमी है, इससे प्रतीत होता है कि जल निगम द्वारा इस पर अपेक्षित रूचि नहीं लिया जा रहा है। अधिशासी अभियन्ता, जल निगम (ग्रामीण) को निर्देशित किया गया कि इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य में प्रगति लायें तथा शेष समस्त विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ कराते हुए समस्त विद्यालयों को उपरोक्त योजना से शीघ्र संतृप्त करायें।
       Boundary wall with gate में 06 मार्च तक विकास खण्ड- देवरिया सदर में 02 विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ है। जनपद में कुल 131 विद्यालयों में Boundary wall with gate का कार्य गतिमान है। समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं०) को निर्देशित किया गया कि जिन विद्यालयों में छोटी बाउण्ड्री है उसका निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये।अन्यथा की स्थिति मे सम्बन्धित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित कर दंडात्मक कार्रवाही प्रारंभ की जाएगी।

Share.