उत्तर प्रदेश सरकार बेहतरीन चिकित्सा और इससे संबंधित जांच की सुविधाएं देने के लिए सरकारी अस्पतालों को हाईटेक बना रही है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम को गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया। यह हेल्थ एटीएम चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में लगाया गया है। इस दौरान सीएम योगी ने जनता को संबोधित किया।

इसी क्रम में गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें हो सकेंगी। शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित हुई हैं, उनमें से पांच मिल गई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (14 सितंबर) को गोरखपुर को हेल्थ एटीएम की सौगात देंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) चरगांवा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का उद्घाटन करेंगे। प्रथम चरण में 10 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दो-तीन माह के अंदर प्रदेश के सभी 4600 स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगा दिए जाएंगे। इससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे रोगियों को जहां जांच की अच्छी सुविधा मिलेगी वहीं अच्छे डॉक्टर का परामर्श भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मिल जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र में डॉक्टरों की कमी दूर होगी

 

एटीएम हेल्थ का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएम व सीएमओ तैयारी कर लें। हेल्थ एटीएम प्रदान करने वाली कंपनी से संपर्क कर यहां के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दें, प्रतिदिन बैठने वाले डॉक्टरों की सूची तैयार कर लें। क्योंकि गोरखपुर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 2 से 3 महीने के अंदर हेल्थ एटीएम लगा दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि 2 से 5 मिनट के अंदर 59 जांच हो सकेंगे। साथ ही शहर में बैठे विशेषज्ञ चिकित्सक से रोगी परामर्श भी ले लेगा और उससे बात करने के बाद डॉक्टर अपना प्रिसक्रिप्शन भी लिख देंगे जिसका प्रिंट हेल्थ एटीएम से बाहर आ जाएगा। इसके आधार पर एक स्वस्थ समाज की संकल्पना साकार हो सकेगी सांसद रवि किशन व विधायक महेंद्र पाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। संचालन श्वेता पांडेय ने किया।

हो सकेंगी ये जांचें

एटीएम के जरिए शरीर की स्क्रीनिंग होगी। इसमें रक्तचाप, मधुमेह, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में आक्सीजन की मात्रा, बाडी मास इंडेक्स, मेटाबालिक एज, बाडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट आदि की जांच हो सकेगी। साथ ही ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी होगी। इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफायड, एचआइवी, ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी आदि जांचें भी हो सकेंगी

 

Share.