*जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भाटपाररानी तहसील में की सुनवाई*

*नियम विरुद्ध वरासत दर्ज करने पर लेखपाल निलंबित*

*कुल 68 प्रकरण आये 8 का हुआ समाधान*

*अवशेष प्रकरणों का निस्तारण 7 दिन के भीतर करने का निर्देश*

*सभी संबंधित पक्षों को सुनकर गुणवत्तापूर्ण हो निस्तारण:डीएम*

*देवरिया, जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने सोमवार को भाटपाररानी तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के अंतर्गत फरियादियों की समस्याओं का समाधान किया।

कुल 68 प्रकरण आये

जिनमें से 08 का समाधान कर दिया गया है। अवशेष प्रकरणों का निस्तारण संपूर्ण समाधान दिवस शासनादेश में निर्धारित सात दिन की समयावधि के भीतर करने का निर्देश दिया।

बंगरा निवासी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने लेखपाल रहमतुल्लाह द्वारा नियम विरुद्ध वरासत दर्ज करने के संबंध में शिकायत की।

जिलाधिकारी ने तत्काल वरासत से संबंधित अभिलेखों की जांच करने का निर्देश दिया। जांच में लेखपाल रहमतुल्लाह द्वारा ग्राम बंगरा के वाद श्रीराम बनाम तूफानी में तहसीलदार न्यायालय में वाद लंबित रहने के दौरान विपक्षी से मिलकर नियम विरुद्ध वरासत दर्ज करने एवं सरकारी जमीन पर बंदरबांट करने का आरोप सही पाया गया। जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम भाटपाररानी ने तत्काल प्रभाव से लेखपाल रहमतुल्लाह को निलंबित कर विभागीय कार्यवाही प्रारंभ कर दी है।

साकिन सिकटिया निवासी दिनेश कुमार ने रास्ते के विवाद के संबंध में शिकायत की। जिलाधिकारी ने तत्काल लेखपाल को स्वामित्व योजना के अंतर्गत गाटा संख्या 879 में रास्ता दर्ज करने का निर्देश दिया। पकड़ी बाबू निवासी दुलारी देवी ने इंदिरा आवास का बकाया भुगतान प्राप्त करने के संबंध में शिकायत की। उनके देयकों के भुगतान के लिए एमआर जारी कर दिया गया है। धर्मपुर दुबे के ग्राम प्रधान ने भूमि पर अवैध कब्जा के संबंध में शिकायत की जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में तत्काल राजस्व निरीक्षक के नेतृत्व में टीम भेजकर अवैध कब्जे को खाली करा लिया गया। मेहरौना निवासी सकिला खातून ने राशन कार्ड बनवाने की मांग की। पीएम ने प्रार्थना की स्थिति को देखते हुए तत्काल राशन कार्ड बनवाने के लिए निर्देशित किया।

साकिन मल्हना निवासी तेतरी देवी ने मकान के निर्माण में अवरोध से संबंधित शिकायत की थी जिलाधिकारी ने एसडीएम तथा सीओ को आज ही मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेकर आवश्यक करवाई करने का निर्देश दिया। डीएम के निर्देश पर गए अधिकारियों ने मकान का निर्माण कार्य शुरू करा दिया।

भाटपाररानी तहसील में आज आये कुल 68 प्रकरणों में से 39 राजस्व, 13 पुलिस, 6 विकास, 1 स्वास्थ्य व अन्य 9 विभागों से संबंधित थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में ऐसे कई प्रकरण आते हैं जिनमें कई पक्ष संबंधित होते हैं और बिना मौके पर गए समाधान संभव नहीं होता है। ऐसे प्रकरणों के निस्तारण के लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व सहित समस्त विभागों से जुड़े प्रकरणों का निस्तारण सभी संबंधित पक्षों को सुनकर गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ सुनिश्चित किया जाए। सात दिन की अवधि समाप्त होने के पश्चात समीक्षा की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पुलिस से जुड़े प्रकरणों की सुनवाई की। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर समस्याओं का समय से निस्तारण करें।

इस अवसर पर एसडीएम संजीव उपाध्याय, सीओ विनय, डॉ सुरेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीएसओ संजय पांडेय, बीएसए हरिश्चंद्रनाथ, डीपीओ कृष्णकांत राय सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Share.