*जी20 सदस्य देशों के युवाओं के बीच संवाद

करने के लिए एक आधिकारिक परामर्श मंच है यूथ20*

– *डॉ.अरविन्द पाण्डेय*

*राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व विकास का माध्यम* – *डॉ.विवेकानंद पांडेय*

*यूथ20(Y20) के विशेष संदर्भ में आयोजित हुआ संगोष्ठी*

*बीआरडीबीडी पीजी कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का चौथा दिन*

बरहज : बाबा राघवदास भगवानदास स्नातकोत्तर महाविद्यालय आश्रम बरहज के राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर के चौथे दिन

कार्यक्रम अधिकारी डॉ.विनीत कुमार पांडेय के नेतृत्व में

स्वयंसेवकों ने चयनित गांव मोहांव में घर-घर जाकर साक्षरता के प्रति लोगों को जागरूक किया तथा महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति प्रेरित किया।

त्पश्चात् ‘वाई 20 के संदर्भ में लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

जिसमें 50 बच्चों ने सहभागिता की।

बौद्धिक सत्र में ‘यूथ20(Y20)’ पर व्याख्यान देते हुए मुख्य अतिथि राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि यूथ 20 (वाई20) सभी जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक आधिकारिक परामर्श मंच है।

वाई20 वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में प्रोत्साहित करता है।

भारत ने इस वर्ष 1 दिसंबर को इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की और 2023 में देश में पहली बार इसके तहत वाई20 नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र और बहुपक्षवाद के लिए गहराई से प्रतिबद्ध राष्ट्र, भारत की जी20 अध्यक्षता उसके लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा। इतिहास सभी की भलाई के लिए व्यावहारिक वैश्विक समाधान ढूंढकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहता है, और ऐसा करने में, ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘विश्व एक परिवार है’ की सच्ची भावना को प्रकट करता है।

विशिष्ट अतिथि शिक्षा शास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.विवेकानंद पांडेय ने कहा

कि शिविर में आए स्वयंसेवक सभी कार्यों में दक्ष हो जाते हैं। उनमें राष्ट्र सेवा की भावना पर्याप्त रूप में विकसित हो जाता है। युवकों अपने दक्षता एवं क्षमता का उपयोग राष्ट्र निर्माण के लिए करना चाहिए। शिविर में मिले प्रशिक्षण से स्वयंसेवकों का बहुमुखी विकास होता है।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती तथा स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर हुआ। सरस्वती वंदना आशा, निक्की एवं तान्या तथा स्वागत गीत अंजलि, संजना वह रोशनी ने प्रस्तुत किया।

संचालन श्रेया मद्धेशिया ने किया।

इस दौरान कशिश सिंह, आंचल दुबे, श्रेया जायसवाल, निहाल सिंह, सोनम यादव, निशा कुशवाहा, मुस्कान, संजना, नाजिया, सारिका, फरहान, अंजुम, मानसी, साधना चौरसिया, छाया दुबे, रूबी कुशवाहा, सलोनी यादव, निहाल सिंह, अलीशेर अंसारी, आकाश यादव, सोमनाथ, अभिषेक, अब्दुल, मुस्कान परवीन आदि मौजूद रहे।

Share.