प्रबुद्ध जनो की उपस्थिति में हुआ नई दिशा समिति उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न व आगामी कार्यक्रमों पर हुई चर्चा।

■उद्घाटन कार्यक्रम दौरान समिति अध्यक्ष ने कहा एनजीओ नई दिशा के माध्यम से बाल अधिकार, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, पर होगा सघन कार्य।

भारत में इस समय लाखो करोड़ों गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं और सामाजिक परिवर्तन लाने में सुविधाप्रदाता, उत्प्रेरक या भागीदार की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
वर्तमान परिदृश्य में कई गैर-लाभकारी संगठन जमीन पर हैं, राहत पहुंचाने के लिए सरकार के प्रयासों को सीधे पूरक करने और सबसे कमजोर समुदायों को भी अभियान में सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए अथक प्रयास करते हैं।

आज केंद्र सरकार देश के विकास को बढ़ावा देने वाले गैर सरकारी संगठनों पर काफी जोर देती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जब गैर सरकारी संगठनों ने एक राष्ट्र के रूप में भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह बात कही नई दिशा समिति के उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित रही रेखा वर्मा नेएक नई सोच नई शक्ति के साथ जनपद जालौन के कुछ नव युवाओं ने कुछ बीड़ा उठाया है कि वे नई दिशा एनजीओ का गठन करके गरीबी उन्मूलन, पानी, पर्यावरण, महिलाओं के अधिकार और साक्षरता से जुड़े मुद्दों जैसी गतिविधियों में तेजी लाने का कार्य करेगे ये नव युवकों की टीम लगभग इन सभी क्षेत्रों में गतिशील रह कर स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आजीविका आदि को अपनी कर प्रणाली का हिस्सा बनाएगी

कार्यक्रम के दौरान समिति अध्यक्ष आकाश कौशल ने कहा यह नई दिशा NGO विकास के लिए कई समाधान पेश करके जवाबदेही देने मे सबसे आगे रहेगी
हमारी नई दिशा NGO जमीनी स्तर पर उपस्थिति और ठोस सामुदायिक संबंधों को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य करेगीवही कार्यक्रम में उपस्थित हिंदू सनातन एकता ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा सोनकिया ने कहा कि आपको बता दे कि सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी अधिकारियों को लोगों तक पहुंचने के अपने प्रयासों में गैर सरकारी संगठनों को शामिल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।
अंततः, गैर-सरकारी संगठनों ने वहां कदम रखा जहां सरकारें नहीं कर सकती थीं, और ऐसी सेवाएं प्रदान कीं जो सरकारें नहीं कर पातीं। जैसे-जैसे कोविड-19 महामारी के प्रभाव सामने आ रहे हैं आदि अलग-अलग प्रभाव स्पष्ट होते जा रहे हैं।
भले ही हम अभी तक नहीं जानते कि आने वाले वर्षों में महामारी किस तरह से सामने आएगी, लेकिन यह स्पष्ट है कि यह एक स्वास्थ्य संकट से कहीं अधिक है। इसके प्रभाव और जटिलताएँ बहुआयामी हैं और देश के सभी कोनों में समुदायों के लिए व्यापक सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियाँ पेश करते हैं।
चूंकि कोविड-19 के बाद भारत का भविष्य अभी भी अनिश्चित और अस्थिर दिख रहा है, आइए सहमत हैं कि समाज की सबसे कमजोर आबादी के लिए नई दिशा NGO का काम सर्वोपरि हो।

वही फोकस न्यूज 24×7 के प्रधान संपादक विनय पचौरी ने बताया आपकी टीम पूरी तरह सजगता के साथ मजबूत राष्ट्र शक्ति बनाने में सहयोग देगी। स्वास्थ्य सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित करायेगी।
आपको बताते चले कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई मे NGO का एक सहयोगात्मक प्रयास रहा है। और जिस तरह से सरकारों, कॉरपोरेट्स और गैर-सरकारी संगठनों ने महामारी पर प्रतिक्रिया दी है, वह साझेदारी की शक्ति को मजबूत करता है।
महामारी हमारे समाज में मौजूद कमियों को समझने के लिए सभी के लिए सीखने का एक चरण रही है

भारत 2030 तक एसडीजी के लिए प्रतिबद्ध है और सतत वृद्धि और विकास को आगे बढ़ाने के साथ-साथ फोकस बनाए रखने के लिए एक दीर्घकालिक रणनीति महत्वपूर्ण है।

नई दिशा सोसाइटी के सचिव राकेश प्रजापति ने बताया नई दिशा गैर सरकारी संगठन है समाज के सभी स्तरों पर हमारे एजेंडे को प्राथमिकता देने के लिए काफी प्रतिबद्धता, एकजुटता और फंडिंग की आवश्यकता है, क्योंकि यही राष्ट्र को बेहतर बनाने की कुंजी है।
अपने संगठन नई दिशा में जिसका उद्देश्य समाज का कल्याण करना है। हमारा एनजीओ बहुत सारे सामाजिक कार्य करेगा , जैसे विधवा महिलाओं को आवास देना, गरीब अनाथ बच्चों को पढ़ाना, महिलाओं की सुरक्षा करना आदि।
साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और सामुदायिक विकास में काम करेगे, जिसे हम सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता वाले क्षेत्र मानते हैं और हमारे ध्यान के योग्य हैं। हम सामाजिक-आर्थिक स्वतंत्रता, आत्मनिर्भरता और स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करके जरूरतमंदों के उत्थान के लिए काम करेगे

अंकुश टखेले कोषाध्यक्ष ने कहा नई दिशा संगठन जिसका उद्देश्य समाज का कल्याण करना होगा। हमारा एनजीओ बहुत सारे सामाजिक कार्य करेगा
जैसे विधवा महिलाओं को आवास देना, गरीब अनाथ बच्चों को पढ़ाना, महिलाओं की सुरक्षा करना आदि।

हमारा उद्देश्य नई दिशा संगठन के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार, साक्षरता स्तर में सुधार, जीवन स्तर में सुधार, नवीन दृष्टिकोण
बेहतर संचार प्रणाली बनाना होगा

हमारे एनजीओ नई दिशा के माध्यम से शिक्षा, बाल अधिकार, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, आपदा राहत और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करना हमारा उद्देश्य होगा

इस नवीन गठित नई-दिशा सोसायटी के आकाश कौशल अध्यक्ष, दीपक सिंह उपाध्यक्ष, राकेश प्रजापति सचिव अंकुश टखेले कोषाध्यक्ष, आलोक कुमार मेम्बर, अंकित मेम्बर होने के साथ-साथ अपनी जिम्मेदारी का पूर्ण निर्वहन करेंगे।वहीं कार्यक्रम में अतिथि के रूप में रहे भारतीय जनता पार्टी की रेखा वर्मा हिंदू सनातन एकता ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा सोनकिया जी फोकस न्यूज 24×7 के प्रधान संपादक विनय पचौरी की उपस्थिति में आकाश कौशल की पूज्य माताजी ने नवीन गठित नई दिशा समिति का फीता काटकर शुभारंभ किया

वही साथ में रहे नगर क्षेत्र के अन्य प्रबुद्ध जन जिनकी उपस्थिति में नई दिशा समिति के आगे आगामी कार्यक्रमों पर विचार विमर्श किया गया आइये आपको सुनते हैं क्या कहा समिति के पदाधिकारी ने सुने विस्तार से।

Share.

Vinay is a Great writer undoubtedly struggled to solve the problems, too, but managed to push through and establish amazing literary careers—as will you. Author vinay is cultivate a sense of relationship with prospective readers Thus, editing is done to achieve a balance of news between that originating within the organization and that pouring in from outside. Sorting out and sifting also helps induce parity between the well-written articles and those written by the inexperienced reporters