नई दिल्ली: 

कृषि क्षेत्र में दुनिया में नंबर वन की राह पर भारत- कृषि मंत्री श्री तोमर –

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश के छोटे किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, ताकि खेती-किसानी की चुनौतियों को कम किया जा सके और किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। इसके साथ ही, भारत कृषि क्षेत्र में दुनिया में नंबर वन बनने की यात्रा पर चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने यह बात आज स्वराज अवार्ड्स समारोह में कही। श्री तोमर ने कहा कि देश में 86 फीसदी छोटे किसान हैं, जिनके पास छोटा रकबा है और वे ज्यादा निवेश नहीं कर सकते है। अगर इन 86 प्रतिशत किसानों का पलड़ा नीचे रहेगा तो न खेती आगे बढ़ेगी और न ही देश।

सरकार ने इनकी ओर ध्यान देते हुए 10 हजार नए एफपीओ बनाने का काम शुरू किया है। इसके लिए 6865 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इनमें से तीन हजार एफपीओ बन चुके हैं।

श्री तोमर ने कहा कि दलहन और तिलहन के क्षेत्र में भी सरकार काम कर रही है। दोनों ही अभावग्रस्त क्षेत्र थे। हम जानते हैं खाद्य तेलों को इंपोर्ट करना पड़ता है। हमारे देश में जितनी तेलों की खपत है, उसमें करीब 56 प्रतिशत पॉम आयल की खपत है, इसलिए पॉम ऑयल मिशन शुरू किया गया है, जिस पर सरकार 11 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा 2014 के पहले कृषि बजट लगभग 22 हजार करोड़ रुपये होता था, जो आज 1.32 लाख करोड़ रुपये का है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की फसलों को नुकसान पर 1.22 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में साढ़े 11 करोड़ किसानों को अब तक 2.03 लाख करोड़ रुपए उनके खातों में जमा कराए गए हैं।

कार्यक्रम में विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड्स दिए गए। इस अवसर पर स्वराज समूह के श्री हरीश, NRRA के सीईओ श्री अशोक दलवई के साथ ही अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कृषि क्षेत्र में तकनीक की बात करते हुए तोमर ने कहा कि किसानों की पहुंच सरकार तक हो सके और सरकार सभी किसानों तक पहुंच सके, इसके लिए सरकार डिजिटल एग्री मिशन पर काम कर रही है। तकनीक के माध्यम से पारदर्शिता बढ़ेगी तो सभी किसानों को सारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सकेगा। किसानों को मशीनीकरण से जोड़ा जा रहा है। ड्रोन टेक्नोलॉजी को सरकार प्रमोट कर रही है। खेती में टेक्नोलॉजी और पारदर्शिता जितनी बढ़ेगी, उसका लाभ खेती को होगा और देश आगे बढ़ेगा।

Share.