डीएम की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु अंतर विभागीय समन्वय बैठक आयोजित

देवरियाजिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज आगामी अक्टूबर माह में चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु सीएमओ कार्यालय स्थित धनवंतरी सभागार में अंतर विभागीय समन्वय बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान आशा तथा एएनएम डोर-टू-डोर भ्रमण कर बुखार एवं इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) के रोगियों की सूची तैयार करेंगी तथा उन्हें वेक्टर जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए जागरूक करेंगी। यदि किसी व्यक्ति को डेंगू अथवा चिकनगुनिया रोग की पुष्टि होती है तो उसके घर के इर्द-गिर्द स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार नियमित फॉगिंग की जाए। पशुपालन विभाग शूकरबाड़ों की निगरानी करे। पंचायतीराज विभाग एवं नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में नालियों की सफाई, झाड़-झाड़ियों की कटाई तथा ठहरे हुए जल जमाव को हटाना सुनिश्चित करें। विद्यालयों में बच्चों को वेक्टरजनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाए।
जिलाधिकारी ने आम नागरिकों से भी अनुरोध किया कि वे अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखें। पूरी बाँह की कमीज पहने। स्वच्छ पेयजल ही पिये। जल जमाव न होने दे। कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें और रोजाना स्नान करें। बुखार का लक्षण आते ही निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि दिमागी बुखार के लिए निःशुल्क टॉलफ्री नंबर 18001805145 भी संचालित है।
जिलाधिकारी ने आगामी 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले मिशन इंद्रधनुष की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत 12 तरह की बीमारियों से सुरक्षा के लिए 11 तरह के टीके लगाए जाएंगे, जिनमें बीसीजी, ओपीबी, पेंटावेलेंट, मिजिल्स, रूबेला, विटामिन ए सिरप, पीसीबी के टीके भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त दिशा-निर्देश के क्रम में 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर सघन इंद्रधनुष मिशन 5.0 अभियान का तृतीय चरण प्रारंभ होगा। गर्भवती महिलाएं और 5 साल के छोटे बच्चे, जिनका नियमित टीकाकरण होना था और किसी कारण से छूट गए थे, उनको इस अभियान के तहत टीकाकरण का लाभ मिलेगा।
बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, एसीएमओ डॉ संजय कुमार, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी, डॉ संजय चंद सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी एवं एमओआईसी गण उपस्थित थे।

*बॉक्स 1*

*हृदय रोग पर गोष्ठी का हुआ आयोजन*

राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, पक्षाघात बचाए एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत आज विश्व हृदय दिवस पर सीएमओ कार्यालय स्थित धनवंतरि सभागार में गोष्ठी का आयोजन हुआ।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि भारतीय जीवन पद्धति, खानपान एवं रहन-सहन में संतुलित एवं निरोगी दिनचर्या का रहस्य निहित है। यदि खान-पान, अचार-विचार पर सुंतलन रखा जाए तो लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि विश्व में प्रतिवर्ष 2 करोड़ से अधिक लोग हृदय से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के चलते अपनी जीवन गवाते हैं। थोड़ी सावधानी एवं सतर्कता बरत कर इनसे बचा जा सकता है। जिलाधिकारी ने स्वस्थ जीवन शैली में उपवास के महत्व पर भी प्रकाश डाला।
सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि 30 से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में एक बार हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच अनिवार्य रूप से कर लेनी चाहिए। तनाव को कम करने के लिए नियमित योग एवं मॉर्निंग वॉक करना चाहिए।

Share.