• लेखनी में सच्चाई हो तो सत्ता की ताकत को झुका सकता है पत्रकार:नीरन*
  • ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जनपदीय सम्मेलन एवं पत्रकारिता विषयक गोष्ठी मैं

प्रतापपुर(देवरिया)प्रख्यात साहित्यकार डॉ. अरुणेश नीरन ने कहा कि अगर पत्रकार अपनी लेखनी में सच्चाई और निष्पक्षता बरकरार रखे तो वह सत्ता की बड़ी से बड़ी ताकत को झुका सकता है।पत्रकार वह कृतिकार होता है जो अपनी लेखनी में मात्र सूचनाएं नहीं देता बल्कि पूरे परिवेश को चित्रित करता है।

डॉ. नीरज आज यहां भटनी के बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कालेज भटनी के सभागार में गुरुवार को आयोजित ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जनपदीय सम्मेलन व “शासन प्रशासन के बीच की कड़ी होती है

पत्रकारिता”विषयक गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि पहले पत्रकार के लिए जर्नलिस्ट शब्द का प्रयोग होता था जो उचित नही था।तब पंडित माखन लाल चतुर्वेदी ने पत्र लेखक की समस्त भाव क्षमता को समेटते हुए समाचार पत्रों के सूचकों व रिपोर्टरों के लिए पत्रकार शब्द का सर्व प्रथम प्रयोग किया था।

डॉ. नीरन ने ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संघटनात्मक विस्तार एवं रचनात्मक भूमिका की भूरि भूरि प्रशंसा की।

इस सम्मेलन का बतौर विशिष्ट वक्ता चर्चित एवं लोकप्रिय अध्यापक डॉ. पवन कुमार राय ने कहा कि आज के बदलते परिवेश और मूल्यों की क्षरण की अवस्था मे ग्रामीण पत्रकारों के निष्पक्षता व विवेकशीलता के साथ आम जन की पीड़ा को प्रशाशन के सामने पूरी तन्मयता के साथ प्रकट करना चाहिए तभी सोशल मीडिया और इंटरनेट मीडिया की भीड़ भरी चकाचौंध में ग्रामीण पत्रकार अपनी प्रासंगिकता बनाये रख सकते है।डॉ राय ने कहा कि सच का आईना बनना बहुत कठिन होता है तथा इसके बहुत सारे खतरे भी होते है किंतु ग्रामीण पत्रकारों के अलावे अन्य मीडिया ऐसे जोखिम नहीं उठा सकते। उन्होंने कहा कि जहाँ ग्रामीण पत्रकार रहेगा वो तो रोशनी लुटाएगा ही।उन्होंने कहा कि “किसी चराग का अपना मकां नही होता”।

इस सम्मेलन को ग्रामीण पत्रकार असोसिएशन के जिलाध्यक्ष पौहारी शरण राय,प्रदेश उपाध्यक्ष कैप्टन बीरेंद्र सिंह,कार्यकारी अध्यक्ष नागेंद्र नाथ शर्मा,भटनी टाउन एरिया के चेयरमैन डॉ. बलराम जायसवाल,संगठन के मंडल अध्य्क्ष जयप्रकाश गोविंद राव डॉ. अजय बर्नवाल रामनवल सिंह मणीन्द्र नारारायन सिंह (मोनू)वरिष्ठ पत्रकार राम दरश गुप्ता विजय कुमार सिंह विनय पांडेय सहित दर्जनों पत्रकारों ने सम्बोधित किया।अध्यक्षता पौहारी शरण राय ने तथा संचालन शिवकांत मिश्रा व प्रभात श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से किया।

अंत मे कालेज के प्रबंधक अजय कुमार यादव ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा तमाम गणमान्य नागरिकों व पत्रकारों को स्मृति चिन्ह व शाल ओढ़ा सम्मानित किया गया। महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती बंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

Share.