हमीरपुर लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती मनाई गयी।

रिपोर्ट : विवेक तिवारी focusnews24x7.com 

■■■■■■■■■■■

नगर के स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज हमीरपुर में सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती मनाई गयी।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री रामप्रकाश गुप्ता ने बोलते हुए कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के करमसद गाॅव मे हुआ था। ये एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। उन्होने भारत के पहले उपप्रधानमंत्री के पद पर कार्य किया। वे एक भारतीय अधिवक्ता और राजनेता थे, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता थे।

जिन्होने स्वतंत्रता के लिये अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया। इनकी मृत्यु 15 दिसम्बर सन् 1950 को हुई थी। उन्होने ‘‘भारत की एकता और अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखने हेतु सभी छात्र छात्राओं को शपथ दिलाई।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य जितेन्द्र सिंह ने बताया कि इनकी जयन्ती को हम एकता दिवस के रुप मे भी मनाते है। सरदार बल्लभ भाई पटेल जयन्ती के उपलक्ष्य में संगीताचार्य ज्ञानेश जड़िया ने ‘‘ राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता सर्वधर्म सद्भाव’’ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करवाई

जिसमे 10क की बहिन अनन्या सिंह प्रथम, 10ग के विवेक द्वितीय स्थान पर रहे तथा तृतीय स्थान पर 10 क की भूमि दीक्षित रही।

कार्यक्रम का विधिवत् संचालन आचार्य बलराम सिंह ने किया तथा आभार ज्ञापन कार्यक्रम प्रमुख आचार्य रमेश शुक्ल ने किया। अन्त मे वन्देमातरम् के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेदप्रकाश शुक्ल ने दी।

Share.