दिशा की बैठक में योजनाओं की हुई समीक्षा

■जनहित के कार्याे में प्राथमिकता बरतने की, की गयी अपेक्षा

देवरिया जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) की बैठक सांसद सलेमपुर रविन्दर कुशवाहा की अध्यक्षता सदर सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी की सह अध्यक्षता कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम एवं जनपद के प्रभारी मंत्री एवं परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष पं0 गिरीश चंद्र तिवारी सहित अन्य जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विकास भवन के गांधी सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जनपद के विकास पर व्यापक विचार विमर्श किया गया तथा जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ जनपद को विकास में अग्रणी बनाये रखने हेतु कार्य किये जाने की अपेक्षा की गयी।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद सलेमपुर ने समिति के महत्व पर व्यापक प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि दिशा कमेटी की माध्यम से जनपद में हो रहे विकास कार्याे की समुचित निगरानी की जाती है। समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, जिससे इसकी प्रासंगिकता बनी रहे। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी एक दूसरे के विरोधी नही, बल्कि पूरक हैं। दोनो को मिल कर जनहित में कार्य करना चाहिये। उन्होंने निर्देशित किया कि दिशा की अगली बैठक से पूर्व आज की बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाये गए सभी बिन्दुओं को परिणामपरक बनाया जाए।
सांसद सदर डॉ रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि दिशा समिति का उद्देश्य सही अर्थो में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी गण बैठक कर योजनाओं के प्रगतियों की समीक्षा करते हैं। अधूरे कार्य को पूरा करने का संकल्प लेते है। समीक्षा में केवल सूचना देना ही निष्कर्ष नही होना चाहिये अपितु जो भी बिन्दु आये है उसका शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाना ही इसकी सफलता व सभी का कर्तव्य व दायित्य है। बैठक में आये बिन्दुओं का क्रियान्वयन औपचारिकता के साथ नही, बल्कि प्रमाणिकता के साथ होनी चाहिये।
कृषि मंत्री श्री शाही ने कहा कि बैठक में उठाये गए बिंदुओं के समाधान किये जाने में अधिकारी अग्रणी भूमिका में रहे उस पर कार्यवाही करें तथा जिन योजनाओं में बजट अनुपलब्ध हो उसमें जिलाधिकारी की ओर से डिमाण्ड कर बजट आवंटित कराते हुए उन योजनाओं को पूरा करें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में जो भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित रह गये है उनका आनलाईन आवेदन करायें और उन्हें लाभान्वित भी करें। जिन लाभार्थियों का ईकेवाईसी नही हो पायी है उस पर भी इस यात्रा शिविरों में विशेष रुप से ध्यान दिया जाये तथा इस दौरान आयुष्मान योजना के गोल्डेन कार्ड भी लाभार्थियों का बने यह सुनिश्चित कराया जाये।
जनपद के प्रभारी मंत्री एवं परिवहन मंत्री श्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि बैठक में आये सुझावो एवं विषयो को गंभीरता से लिया जाये। विकसित भारत यात्रा में संबंधित विभागो के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों में संवाद होते रहना चाहिये इससे समस्याओं के समाधान में काफी उपयोगिता रहेगी। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आगाह करते हुए कहा कि विकास के साथ कोई समझौता नही हो सकता है। कार्यो में पारदर्शिता होनी चाहिये। सरकार की जीरो टोलरेन्स की नीति है। यदि कहीं शिथिलता/अनियमियता पायी जायेगी तो उस पर सख्त कार्यवाही भी होगी। उन्होने यह भी कहा कि देवरिया शहर में मल्टी लेविल पार्किंग बनेगी। कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल चयनित किया गया है व 25 करोड की बजट धनराशि निर्गत भी कर दी गयी है। शीघ्र हीं इसका शिलान्यास किया जायेगा। बस स्टेशन को पीपीपी मॉडल पर अत्याधुनिक बनाया जायेगा। सलेमपुर में भी जमीन की उपलब्धता होने पर बस स्टेशन बनाया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में बसो की कोई कमी नही रहेगी।
राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने रामजानकी मार्ग हेतु अधिग्रहित भूमि के किसानो को मुआवजा दिलाये जाने को कहा तथा मनरेगा कार्यो में भुगतान में शिथिलता नही बरतने को कहा।
विधायक रुद्रपुर जय प्रकाश निषाद ने रुद्रपुर कपरवार मार्ग के निर्माण कार्य की गुणवता, नगर निकाय रुद्रपुर में प्रधानमंत्री आवास शहरी से छूटे हुए लाभार्थियों के लिए इसकी संख्या और बढाये जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने पशु बीमा योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया, जिससे कि अधिक से अधिक पशुपालक इसे अपनाकर लाभान्वित हो सके। विधायक बरहज दीपक मिश्रा शाका ने कहा कि करुअना-मगहरा मार्ग से जुड़ा सवाल पूछा जिसपर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि 2020 में इसी स्वीकृति मिली थी। एक वर्ष में पूर्ण हो जाना था। ठेकेदार की लापरवाही से अभी कार्य पूर्ण नही हो पाया है। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया गया। रामपुर कारखाना विधायक सुरेन्द्र चौरसिया ने कहा कि जल निगम विभाग द्वारा पानी की टंकियो एवं पाइप लाइन बिछाये की सूचना संबंधित विभागों को भी दें, जिससे कि उस दौरान ही असुविधाओं को दूर किया जा सके। उन्होने जनहित से जुडे अन्य बिन्दुओं को भी समिति के समक्ष रखा। विधायक भाटपाररानी सभाकुंवर ने मदनचक में बन्द सहकारी समिति के गोदाम को खुलवाये जाने को कहा, जिस पर कृषक हित में समिति द्वारा इसे खुलवाये जाने को कहा गया। उन्होंने अपने क्षेत्रीय जनसमस्याओं को भी प्रमुखता से रखा।
जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा कि दिशा की यह बैठक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों के परस्पर सहयोग से जनपद के विकास का खाका खीचा जा सके, से संबंधित होती है। बैठक में जो भी सुझाव बिन्दु आये है, उसके प्रत्येक विभाग की समीक्षा कर सभी कमियों को दूर किया जायेगा। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जायेगा तथा उसका लाभ आमजन को उपलब्ध कराया जायेगा। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता के रुप में लेते हुए सभी अधिकारी संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्वता के साथ सुनिश्चित करेंगे और बैठक में उनके विभाग से संबंधित जो भी सुझाव आये है उसका पालन अवश्य ही सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं श्रम प्रवर्तन अधिकारी को संचालित योजनाओं का बैनर आयोजित विकसित संकल्प यात्रा के शिविरों में लगाये जाने का भी निर्देश दिया, जिससे कि अधिक से अधिक लोगो में इस योजनाओं की जानकारी हो और वे इसका लाभ उठा सके।
बैठक मे एमएलसी रतनपाल सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, बांसगांव सांसद प्रतिनिधि संजय सिंह, एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि, अमित सिंह, बनकटा ब्लाक प्रमुख बृन्दा कुशवाहा, सदर विधायक प्रतिनिधि नवीन सिंह आदि द्वारा जन समस्याओं से जुडे बुनियादी मुद्दो को रखा गया। अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया। बैठक में एजेन्डावार बिन्दुओं को जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय द्वारा प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पाण्डेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, उप निदेशक कृषि, डीपीआरओ सर्वेश पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, अधीक्षण अभियंता विद्युत अन्य अधिकारी गण, क्षेत्र पंचायत प्रमुख/प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

Share.