डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन

देवरिया जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में किसान दिवस बैठक का आयोजन विकास भवन के गांधी सभागार में किया गया।
जिलाधिकारी ने बैठक में कृषकों की समस्याओं को सुना और उप कृषि निदेशक से समस्त शिकायतों को नोट करने के निर्देश दिये तथा अगली बैठक में सभी शिकायतों के अनुपालन कराने के निर्देश दिये।

विद्युत विभाग के अधिशासी अभियन्ता को उन्होंने निर्देशित किया कि वे विभाग में संचालित योजनाओं का पम्पलेट के माध्यम से प्रचार-प्रसार करायें।

किसान यूनियन के अध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप शाही द्वारा अनुरोध किया गया कि सिंचाई हेतु विद्युत कनेक्शन का मीटर मोटर पम्प पर ही लगवा दिया जाय जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि लिखित में पत्र दे दिया जाय जिससे शासन को भेजा जा सके।

जनपद में नीलगायों से हो रहे फसलों के नुकसान की रोकथाम हेतु सभी कृषकों को सोलर फेनसिंग कराने के लिए कहा गया। कृषकों द्वारा मुफ्त बोरिंग कराने का अनुरोध किया गया जिस पर जिलाधिकारी ने कहा गया कि कृषक हित में मुफ्त बोरिंग कराने हेतु शासन को पत्र प्रेषित कराया जाय।

उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषकों द्वारा उठायी गयी समस्याओं को नोट कर लें और अगली बैठक से पहले प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान करायें। ध्यान रहे सभी उठायी गयी समस्याओं पर अगली बैठक में जरूर चर्चा की जायेगी।उप कृषि निदेशक ने उपस्थित कृषकों को गत माह में आयोजित किसान दिवस में प्राप्त 05 शिकायतों की अनुपालन आख्या से अवगत कराया गया। इसके बाद उप कृषि निदेशक ने कृषि विभाग की लाभकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दिया गया। उप कृषि निदेशक ने बताया कि इस समय विभाग के समस्त राजकीय कृषि बीज भण्डारों से बीज का वितरण पी०ओ०एस० मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक द्वारा किया जा रहा है। कुछ कृषकों द्वारा बताया गया कि जनपद में कुछ ऐसे बुजुर्ग किसान हैं जो बीज गोदाम पर आने में असमर्थ हैं उनकी बायोमेट्रिक में छूट प्रदान की जाय। जिस पर उप कृषि निदेशक द्वारा आश्वासन दिया गया कि इस प्रकार की समस्याओं के लिए मुख्यालय स्तर पर समाधान हेतु भेजा जायेगा। कृषकों द्वारा प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पी०एम० कुसुम) सोलर पम्प योजना के बारे में जानकारी चाही गयी जिस पर उप कृषि निदेशक ने बताया कि जनपद में (02एचपी० डीसी/एसी, 03एचपी डी०सी / ए०सी, 05 एचपी ए०सी०, 7.5 एचपी ए०सी० एंव 10 एचपी ए०सी० क्षमता में बुकिंग हेतु पोर्टल पर ऑनलाइन इच्छुक कृषकों सोलर पम्प हेतु बुकिंग करा सकते हैं। जिस पर 60 प्रतिशत अनुदान देय है तथा शेष 40 प्रतिशत कृषक अंश की धनराशि ऑनलाइन अथवा चालान के माध्यम से जमा कर सोलर पम्प ले सकते हैं।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने किसान दिवस की बैठक में विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि इस समय विभाग द्वारा गलाघोंटू, खुरपका-मुंहपका का टीकाकरण का गांव-गांव अभियान चलाया जा रहा है। सभी कृषकों से अनुरोध है कि अपने पशुओं का टीकाकरण जरूर करायें। साथ ही बताया कि यदि कोई पशु बीमार हो जाते हैं तो इसके लिए मोबाइल वेटनरी यूनिट के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। विभाग में पशुधन बीमा योजना के अन्तर्गत सामान्य लाभार्थियों को 75 प्रतिशत छूट एवं अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को 90 प्रतिशत छूट दिया जा रहा है। इसलिए अधिक से अधिक कृषकों अपने पशुओं का बीमा करा लें। इसके अतिरिक्त बछिया सेक्स सीमन के बारे जानकारी दिया कि यदि इसका उपयोग करते हैं तो छुट्टा पशुओं से राहत मिलेगी। भेड़, बकरी पालन पर योजना चल रही है जिस पर 50 प्रतिशत का अनुदान है तथा अण्डा उत्पादन हेतु स्वीकृत ऋण की ब्याज दरों पर अनुदान देय है। पशुधन बीमा की योजना है जिसमें 25 प्रतिशत कृषक एवं 75 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।
अधिशासी अभियन्ता, विद्युत द्वारा विद्युत विभाग की योजनाओं के बारे में कृषकों को जानकारी दी गयी। इसके अन्तर्गत कृषकों को सिंचाई हेतु तीन हार्स पावर की मोटर पर छूट के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही अधिशासी अभियन्ता, विद्युत द्वारा बताया गया कि विभाग में सोलर ऊर्जा की योजना है जिसके अन्तर्गत दिन में सोलर से घर की बिजली चलेगी और रात में विद्युत से चलेगा। इसके लिए पहले किसान यू०पी० नेडा विभाग से पूरा पैसा देकर सोलर लगवायेंगे उसके उपरान्त अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।
जिला विकास अधिकारी, देवरिया, उप कृषि निदेशक, जिला उद्यान अधिकारी, जिला कार्यकारी अधिकारी मत्स्य, अधिशासी अभियन्ता, नहर, सहायक अभियंता, नलकूप, अधिशासी अभियन्ता, विद्युत, देवरिया, अग्रणी जिला प्रबन्धक, देवरिया, भूमि संरक्षण अधिकारी, अपर जिला कृषि अधिकारी, देवरिया, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, एग्रीकल्चर इन्श्यारेन्श कम्पनी आदि विभागों के अधिकारी गण एवं राघवेन्द्र प्रताप शाही, भा० कि०यू०, रमेश मिश्रा, प्रगतिशील कृषक, धर्मेन्द्र याद, सत्याग्रहण सरोज, उदयवीर यादव, अरविन्द उपाध्याय एवं सदानन्द यादव, कृषक व अन्य कृषक गण किसान दिवस में उपस्थित थे।

Share.