सामाजिक सुरक्षा का आधार बनेगी एनपीएस वात्सल्य योजना:सीडीओ

रिपोर्ट; अख्तर अली देवरिया 

https://focusnews24x7.com

देवरिया केंद्रीय बजट 2024-25 में घोषणा के अनुसरण में, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में ‘नाबालिगों के लिए एक पेंशन योजना’ एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया।

उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण पीएमश्री राजकीय इंटर कॉलेज, देवरिया में किया गया, जिसे मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय की अध्यक्षता में बड़ी संख्या में लोगों ने देखा।
इस अवसर पर सीडीओ प्रत्यूष पांडेय ने कहा कि एनपीएस वात्सल्य योजना विकसित भारत के लक्ष्य के दृष्टिगत सामाजिक सुरक्षा का आधार बनेगा।

इस योजना की अंशदायी प्रकृति भविष्य के राजस्व पर कोई शुल्क न लगाकर अंतर-पीढ़ीगत समानता सुनिश्चित करेगी।

सभी नाबालिग नागरिक (आयु 18 वर्ष से कम), खाता नाबालिग के नाम पर खोला जा सकता है और माता-पिता या अभिभावक द्वारा संचालित किया जा सकता है।

नाबालिग लाभार्थी होगा, योजना को पीएफआरडीए द्वारा विनियमित उपस्थिति के विभिन्न बिंदुओं जैसे प्रमुख बैंकों, इंडिया पोस्ट, पेंशन फंड और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (ई-एनपीएस) के माध्यम से खोला जा सकता है, सब्सक्राइबर को प्रति वर्ष न्यूनतम 1000/- रुपये का योगदान करना होगा, अधिकतम योगदान की कोई सीमा नहीं है, पीएफआरडीए ग्राहकों को निवेश के कई विकल्प प्रदान करेगा, सब्सक्राइबर्स जोखिम उठाने की क्षमता और वांछित रिटर्न के आधार पर सरकारी प्रतिभूतियों, कॉर्पोरेट ऋण और इक्विटी में अलग-अलग अनुपात में एक्सपोज़र ले सकते हैं, वयस्क होने पर, योजना को सामान्य एनपीएस खाते में निर्बाध रूप से परिवर्तित किया जा सकता है।
सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय प्रमुख श्री राजेश देशपाण्डे द्वारा जनपद के अग्रणी बैंक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया में इस योजना के अधिक से अधिक खाते खुलवाने का आग्रह किया।

अग्रणी जिला प्रबन्धक अरूणेश कुमार के द्वारा ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना के बारे में विस्तार से बताया गया।
इस कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारो की टीम द्वारा इस योजना से सम्बन्धित एक नुक्कड़ नाटक एवं अन्य प्रस्तुतियों के साथ कार्यक्रम के उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया गया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगो ने केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किये गये ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना के उद्धघाटन समारोह का आनलाइन प्रसारण का देखा गया। इस कार्यक्रम में सुश्री कीर्ति चतुर्वेदी पुत्री विजय कुमार चतुर्वेदी, पंकज कुमार पुत्र मनोज प्रसाद एवं इन्द्रजीत पुत्र गीता देवी को सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय प्रमुख द्वारा इस योजना के PRAN की रिपीलिका वितरित की गई। अन्त में अग्रणी जिला प्रबन्धक द्वारा कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, देवरिया सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय प्रमुख सहित समस्त गणमान्यों, अधिकारियों, छात्र-छात्राओं एवं उनके परिजनों को धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का समापन किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड सूरज शुक्ला, राजकीय इण्टर कॉलेज, देवरिया के प्रधानाचार्य श्री रामकिंकर मिश्र, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबन्धक संतोष जायसवाल एवं जनपद के अन्य बैंकों के अधिकारियों के साथ लगभग 100 से अधिक छात्र-छात्रायें, अध्यापकगण एवं छात्रों के परिजन तथा ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना के लाभार्थी अपने अभिभावक के साथ उपस्थित रहे।
*प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया*

Share.