झाँसी। समाजसेवा के क्षेत्र में झाँसी जनपद सहित पुरे बुंदेलखंड में एक नाम पिछले 2 वर्षों में उभर कर आया है जिसने समाज को समाजसेवा का सही अर्थ समझाया। इनकी समाजसेवा की ख्याति विदेश तक पहुंची इनके कार्यों को देखते हुए रॉयल अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने इन्हे डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया।

गरीब परिवार में जन्मे संदीप सरावगी ने जब बचपन में खुद को असहाय पाया तो प्रण लिया कि जब दूसरों की सहायता योग्य हो जाऊँगा तो हर कमजोर के लिए भाई और बेटे के रूप में उपलब्ध रहूँगा। समाजसेवा का ऐसा जुनून कि दिन रात की चिंता न करते हुए हर वर्ग का सहयोग किया। लेकिन बढ़ती ख्याति को देखते हुए कुछ लोगों को समस्या भी हुयी संदीप के खिलाफ कुचक्र रचना शुरू कर दिया।

समाजसेवी संदीप सरावगी ने वर्ष 2020 में मौजा गढ़िया गांव तहसील व जिला झाँसी में एक कृषिकीय भूमि क्रय की थी। जिसका रकबा कुल 0.0705 हेक्टेयर था जिस पर निवर्तमान मूल्यांकन के आधार पर स्टाम्प शुल्क अदा किया उस समय उक्त क्षेत्र में कोई आवासीय गतिविधियां नहीं थी यथा स्थिति में 5 माह पश्चात भूमि बेच भी दी। विरोधियों ने कूट रचित दस्तावेज तैयार कर कृषि भूमि पर स्टाम्प ड्यूटी की जगह आवासीय भूमि के स्टाम्प अवैध रूप से आरोपित करा दिए इसके अतिरिक्त 705 वर्गमीटर की जगह 7050 वर्गमीटर के मूल्यांकन के आधार पर 10 गुनी स्टाम्प ड्यूटी आरोपित कर दी

जब अधिकारियों को इस प्रकरण के सम्बन्ध में अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा ऊपर से दवाब है। कही कोई सुनवाई नहीं हुई संदीप पर 31,32,080 रूपये की वसूली आरोपित कर वारंट जारी कर दिए गए कुछ समय बाद कुर्की के आदेश का नोटिस भी भेज दिया गया। लेकिन संदीप पीछे नहीं हटे और उच्च अधिकारीयों को पत्राचार कर अपनी समस्या से अवगत करते रहे। अधिकारीयों को यह बात नागवार गुजरी तो सामाजिक छवि को धूमिल करने हेतु समाचार पत्रों एवं अन्य समाचार संस्थानों में विरोध में समाचार प्रकाशित कराये गए।

समाचार पत्रों में यह खबर देखकर जनता में आक्रोश व्याप्त हो गया जिसको लेकर आज तहसील परिसर में एकत्रित व्यापारी संगठन, संत समाज, समाजसेवी संगठन, हिंदूवादी संगठन, आदिवासी समाज के दर्जनों संगठन उपस्थित रहे । जहाँ सभी ने एक सुर में संदीप सरावगी का समर्थन करते हुए नारेबाजी की और अध्यक्ष राजस्व परिषद उ०प्र० को सम्बोधित ज्ञापन अपर मंडलायुक्त प्रशासन को सौंपा अपर मंडलायुक्त द्वारा समस्या का तीन दिन में निस्तारण कर आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन भी दिया।

इस ज्ञापन के दौरान संघर्ष सेवा समिति, सहकार भारती, हिंदू जागरण मंच, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल, मां सबरी सहरिया आदिवासी कल्याण समिति, मां नर्मदा नंदनी सेवा संस्थान, श्री पंच दशनाम अंजनी अखाड़ा, राजेश साहू क्लब, सनशाइन क्लब गहोई वैश्य पंचायत, गहोई जागृति मंच, लायंस क्लब अधिवक्ता गण सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Share.