ऐसी योजनाओं को एक्सचेंज द्वारा न तो अनुमोदित किया जाता है और न ही समर्थन किया जाता है, एनएसई का कहना

रिपोर्ट  : असगर अली focusnews24x7.com 

■■■■■■■■■■■■■■

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) ने निवेशकों को चार संस्थाओं के खिलाफ चेतावनी जारी की है जो सुनिश्चित या गारंटीड रिटर्न योजनाओं के माध्यम से जनता से धन एकत्र कर रही हैं।

दो अलग-अलग रिलीज में, एनएसई का कहना है कि आरडीक्यू ट्रेडिंग्सवाला टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, स्वप्न नायक, एलएफएस ब्रोकिंग एंड पीएमएस सर्विसेज और एमओएल कमोडिटीज एक्सचेंज के किसी भी पंजीकृत सदस्य के सदस्य या अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं हैं।

एक्सचेंज का कहना है, “निवेशकों को सावधान किया जाता है और सलाह दी जाती है कि शेयर बाजार में सांकेतिक, सुनिश्चित या गारंटीकृत रिटर्न की पेशकश करने वाली इन या किसी अन्य संस्थाओं द्वारा पेश की गई किसी भी योजना या उत्पाद की सदस्यता न लें, क्योंकि यह कानून द्वारा निषिद्ध है।”

एनएसई के अनुसार, जबकि आरडीक्यू ट्रेडिंग्सवाला टेक्नोलॉजीज सदस्य के रूप में या एक्सचेंज के किसी पंजीकृत सदस्य के अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं है, इकाई एक पंजीकृत ट्रेडिंग सदस्य आरडीक्यू स्टॉक ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशक स्वर्णेंदु जाना के साथ जुड़ी हुई पाई जाती है। .

इसी तरह, एनएसई का कहना है कि एलएफएस ब्रोकिंग एंड पीएमएस सर्विसेज और एमओएल कमोडिटीज सैयद जियाजुर रहमान के साथ जुड़े हुए हैं, जो एक पंजीकृत ट्रेडिंग सदस्य एलएफएस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं।

चूंकि ऐसी योजनाओं को एक्सचेंज द्वारा न तो अनुमोदित किया जाता है और न ही समर्थन किया जाता है, एनएसई का कहना है, ऐसी प्रतिबंधित योजनाओं में भागीदारी निवेशकों के अपने जोखिम, लागत और परिणामों पर है।

“निवेशक ध्यान दें कि ऐसी निषिद्ध योजनाओं से संबंधित किसी भी प्रकार के विवादों के लिए, निवेशकों के लिए कोई भी सहारा उपलब्ध नहीं होगा, जिसमें एक्सचेंज के अधिकार क्षेत्र के तहत निवेशक संरक्षण के लाभ, एक्सचेंज विवाद समाधान तंत्र और एक्सचेंज द्वारा प्रशासित निवेशक शिकायत निवारण तंत्र शामिल हैं। , “एनएसई

Share.