फैक्टरी में आग, लाखों का कागज राख

 

 

कालपी। औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक कागज फैक्टरी में शुक्रवार रात भीषण आग लग गई। शार्ट सर्किट को आग लगने की वजह बताया जा रहा है। आग से लाखों रुपये का हस्तनिर्मित कागज जलकर खाक हो गया। सूचना पर पहुंची दमकल की टीम ने आग पर काबू पाया। फैक्टरी क्षेत्र में आग लगने से उद्यमियों में अफरातफरी मच गई। बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंच गए।

 

नगर के औद्योगिक क्षेत्र में सीमा शर्मा पत्नी शिवकुमार शर्मा की कागज फैक्टरी है। शुक्रवार रात लगभग 10 बजे शॉर्ट सर्किट से फैक्टरी में आग लग गई। आग से लगभग 10 लाख रुपये का कागज जलकर खाक हो गया। फैक्टरी में मजदूर रोज की तरह काम कर रहे

थे। अचानक वहां रखे कागज से आग की लपटें उठने लगीं। लपटे देख मजदूरों ने फायर ब्रिगेड और और फैक्टरी मालिक को सूचना दी सूचना पर फायर इंस्पेक्टर महेंद्र कुमार बाजपेयी अपनी टीम के साथ दमकल गाड़ी लेकर मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम चालू किया। उरई से भी एक गाड़ी मदद के लिए पहुंची।

 

 

 

 

लगभग चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने के लिए फैक्टरी में पानी का पर्याप्त स्टॉक होने की वजह से फायर ब्रिगेड को नुकसान हुआ है।

 

काफी सहूलियत रही। हस्तनिर्मित कागज उद्योग के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र कुमार तिवारी ने शासन से मांग की है कि फैक्टरी के नुकसान का सर्वे कराकर फैक्टरी मालिक को मुआवजा दिलाया जाए।

 

कालपी के फैक्टरी एरिया में हैंडमेड कागज की 60 इकाइयां मौजूद हैं। कागज फैक्टरी में आग लगते ही दूसरी फैक्टरियों में भी हलचल मच गई। फैक्टरी के पास में ही 17 इकाइयां मौजूद हैं। फैक्टरी मालिक शिवकुमार शर्मा ने बताया कि लगभग दस लाख का नुकसान हुआ है।

Share.