पाकिस्तान में भयानक बाढ़ से करीब 1350 लोगों की मौत हो गई. 115 जिले में से 110 डूबे हुए हैं. इसकी वजह क्या है? वजह हैं चीन और जलवायु परिवर्तन. आप हैरान होंगे चीन तो पाकिस्तान का दोस्त है. नहीं… वह उसे खोखला कर रहा है.

पाकिस्तान का दोस्त है चीन. कम से कम चीन के काम तो यही दिखाते हैं. लेकिन ये सच नहीं है. पाकिस्तान में आई भयानक बाढ़ की वजह चीन है. चीन के विकास कार्यों की वजह से पाकिस्तान में जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है. चीन कई सारे विकास कार्य कर रहा है. पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा, गिलगिट-बाल्टिस्तान, पंजाब, बलूचिस्तान, सिंध और पाक अधिकृत कश्मीर. इन प्रोजेक्ट को चीन और पाकिस्तान ने नाम दिया है चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (China Pakistan Economic Corridor – CPEC)

पाकिस्तान डिजास्टर मैनेजमेंट ने बाढ़ की वजह से जो नुकसान के आंकड़ें बताए हैं. वो भयावह हैं. 1350 लोगों की मौत हो गई. 5 करोड़ लोग विस्थापित हुए हैं. 90 लाख मवेशियों की जान चली गई. 10 लाख घर बह गए. 40 से ज्यादा जलस्रोत यानी बाढ़, तालाब, नदियां उफन रही हैं. 220 से ज्यादा ब्रिज, पुल नदियों में टूटकर बह गए. 90 फीसदी फसल खराब हो गई. देश का एक तिहाई हिस्सा पानी में डूबा है. 10 बिलियन डॉलर्स यानी करीब 80 हजार करोड़ रुपये का नुकसान पाकिस्तान झेल चुका है. ऐसी आफत का जिम्मेदार कौन है?

पाकिस्तान के इतिहास में यानी पिछले 75 सालों में इतनी बारिश कभी नहीं हुई. पाकिस्तान में इससे पहले साल 2010 में सबसे भयानक बाढ़ आई थी लेकिन इस बार की बाढ़ ने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस तबाही पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है.

Share.