स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम का प्रशिक्षण कार्यक्रम।

देवरिया सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया, देवरिया के आरसेटी, पुरुसोत्तमपुर सभागार में जनरल ईडीपी का 6 दिवसीय कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ जिसमें देवरिया जिले के शहरी क्षेत्र से 30 प्रशिक्षणार्थी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नामित हुए है। जिसका उद्घाटन अधिशाषी अधिकारी / पीओ डूडा रोहित सिंह व सीएमएम डूडा अनूप शुक्ल द्वारा द्वीप प्रवजल्लित एवं पुष्पाजंलि कर के किया गया।
इस अवसर पर आरसेटी देवरिया के निदेशक राकेश कुमार, संकाय रत्नमाला मिश्रा एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहे। प्रशिक्षणार्थियो द्वारा स्वागत गीत गाकर माननीय मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। रोहित सिंह ने बताया की कैसे बैंक से उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए ऋण लिया जा सकता है व पीएम स्वनिधि योजना और आवास योजना का लाभ लिया जा सकता है। अनूप शुक्ल जी ने बताया कि शहरी स्वयं सहायता समूहों द्वारा डूडा से जुड़ के महिलाये कैसे प्रत्येक उ‌द्योगों के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है एवं सरकार की योजनओं का लाभ उठा रही हैं। आरसेटी डायरेक्टर राकेश कुमार ने प्रशिक्षणार्थियो को बैंक व उद्योग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा किया। संकाय ने प्रशिक्षणार्थियो को विस्तार से उनके कार्य व जिम्मेदारियों से अवगत कराया। आरसेटी के नियम के बारे में भी उनको अवगत कराया तथा यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जनरल इडीपी 06 दिवसीय 13 जनवरी 2024 तक चलेगा।
इसके पश्चात उत्तीर्ण प्रशिक्षु अपने क्षेत्र में बैकों (स्वयं सहायता समूह से) से ऋण प्राप्त करने के पश्चात स्वरोजगार के माध्यम से स्वालम्बी बन सकेंगे।

Share.