देवरिया,अयोध्या धाम में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मूर्ति की ज्यों ही प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ। लाइव देख रहे श्रद्धालुओं ने जय श्री राम का नारा लगाया। इस दौरान सजीव प्रसारण देख रहे श्रद्धालुओं ने कहा कि इस वक्त का इंतजार वर्षों से था। पीढ़ियां संघर्ष करते गुजर गईं। लेकिन हमलोग सौभाग्य शाली हैं जो प्रभु राम को उनके जन्मस्थान पर विराजित होते देख पा रहे हैं।
   शहर के कचहरी चौराहे पर भजन कीर्तन के दौरान जैसे ही प्राण प्रतिष्ठा हुई वैसे ही लोगों ने जयघोष से आसपास का माहौल राममय हो गया। वहीं शहर के सोमनाथ मंदिर, बाला जी मंदिर, देवरही मंदिर में पूजा और कीर्तन निरंतर जारी है। बरहज नगर के प्रमुख मंदिरों में स्थानीय लोगों ने खूबसूरत सजावट के साथ पूजा पाठ कर माहौल को भक्ति मय बनाया है।
       भाटपार रानी: अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सोमवार को भाटपार रानी नगर सहित पूरे क्षेत्र के मंदिरों में भजन कीर्तन और सहभोज का आयोजन किया गया जहां श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
       नगर के राम जानकी मंदिर पर श्रद्धालुओं की भजन-कीर्तन सुबह से ही करती रही। नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमलता गुप्ता, विजय गुप्ता, रामदरश गुप्ता, संजय जायसवाल, पवन कुमार गुप्ता, सहित अनेक पुरुषों और महिलाओं ने राम जानकी मंदिर में आरती किया इस दौरान घंट घड़ियाल बजते रहे और लोग जय श्री राम करते रहे।
बाद में श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण भी किया गया इसके अलावा हनुमान मंदिर, शिव मंदिर, बेलपार स्थित काली मंदिर आदि धार्मिक स्थलों पर भी भजन कीर्तन व सहभोज का आयोजन हुआ, ग्रामीण क्षेत्रों में सोहनपुर, बनकटा, अहिरौली बघेल,भिंगारी, सरया, भवानी छापर, प्रतापपुर , हरेराम चौराहा, पड़री बाजार, रामपुर बुजुर्ग, रतसिया कोठी, नोनार, फुलवरिया, महुआबारी आदि अनेक स्थानों पर मंदिरों में भजन कीर्तन व सहभोज का आयोजन किया गया।

Share.