गृह विभाग द्वारा नव-नियुक्त आरक्षकों को नियुक्ति प्रमाण-पत्र वितरण एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न 

रिपोर्ट  : विनय पचौरी 

focusnews24x7 

■■■■■■■■■■■

भोपाल मध्य प्रदेश  राजधानी के नेहरू नगर में स्‍थित पुलिस लाइन में शुक्रवार को गृह विभाग द्वारा नव-नियुक्त आरक्षकों को नियुक्ति प्रमाण-पत्र वितरण एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए और उन्‍होंने नव-नियुक्‍त आरक्षकों को नियुक्‍ति पत्र सौंपे।सीएम शिवराज ने दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

नव पुलिस आरक्षकों को मित्र कहकर संबोधित किया

पहले कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने अपने संबोधन में प्रदेश के नव-नियुक्‍त आरक्षकों को बधाई देेते हुए बेहतर काम करने की सीख दी।

अपने संबोधन के दौरान गृहमंत्री नरोत्‍तम ने नव पुलिस आरक्षकों को मित्र कहकर संबोधित किया और कहा कि आप सब सोने सा खरा होकर दिखाना। समाज सुरक्षा की जिम्मेदारी अब आप की है।

सीएम शिवराज कार्यक्रम स्‍थल पर एकत्र नव-नियुक्‍त आरक्षकों पर पुष्‍पवर्षा कर उनका अभिनंदन कियाउन्‍होंने नव-नियुक्‍त आरक्षकों को उनके चयन के लिए बधाई दी और कहा कि पुलिस सेवा सिर्फ नौकरी नहीं है, देश की रक्षा, जन सेवा का संकल्प है। जब आवश्यकता हुई पुलिस बल ने सर्वोच्च बलिदान दिया है। मध्यप्रदेश पुलिस का इतिहास शौर्य और पराक्रम से गौरवान्वित है।
नवआरक्षक यह याद रखें कि यह वर्दी देश की रक्षा के लिए है, समाज की सुरक्षा के लिए है, अपराधियों पर कहर बनकर टूट पड़ने के लिए है, सज्जनों के उद्धार और दुर्जनों पर अंकुश के लिए है। इस वर्दी पर कभी कलंक मत लगने देना। हमेशा वर्दी का मान रखना। पुलिस की वर्दी कोई साधारण वर्दी नहीं है। यह वर्दी देश तथा प्रदेश की सुरक्षा की है, यह वर्दी अपराधियों को नेस्तनाबूद करने के लिए है। यह वर्दी निर्बलों को ताकत देने के लिए है। यह वर्दी सज्जनों का उद्धार करने के लिए है। संवेदनशीलता, वीरता, देशभक्ति और अनुशासन ही मध्यप्रदेश पुलिस की पूँजी है
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमारे जवान तनाव मुक्त रहें। इसके लिए सप्ताह में पुलिस कर्मियों को अवकाश मिलना चाहिए। अवकाश देने पर उच्चस्तरीय टीम विचार कर निर्णय करेकार्यक्रम के दौरान कुछ नव-आरक्षकों ने मंच से अपने अनुभव भी साझा किए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता गृह, जेल, विधि-विधायी और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने की।

इसके अलावा भोपाल महापौर मालती राय के अलावा पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्‍सेना समेत पुलिस विभाग के तमाम आला अधिकारी इस कार्यक्रम में सम्मिलित रहे।

Share.

Vinay is a Great writer undoubtedly struggled to solve the problems, too, but managed to push through and establish amazing literary careers—as will you. Author vinay is cultivate a sense of relationship with prospective readers Thus, editing is done to achieve a balance of news between that originating within the organization and that pouring in from outside. Sorting out and sifting also helps induce parity between the well-written articles and those written by the inexperienced reporters