दीपावली कार्यक्रम मनाया गया

रिपोर्ट:विवेक तिवारी focusnews24x7

■■■■■■■■■■■■■■■■
नगर के स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज हमीरपुर में दीपावली कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री रामप्रकाश गुप्ता ने बोलते हुए कहा कि हिन्दू धर्मशास्त्रो के अनुसार कार्तिक माह की अमावस्या को दीपावली कार्यक्रम मनाया जाता है। इस दिन माॅ लक्ष्मी व गणेश की पूजा की जाती है। गौर तलब है कि दीपावली का त्यौहार केवल एक दिन ही नही बल्कि पूरे पाॅच दिन का होता है। इसलिये धनतेरस से दीपावली प्रारम्भ होती है और भाई दौज के साथ इसका समापन होता है।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य बलराम सिंह ने बोलते हुए कहा कि धनतेरस का त्यौहार कार्तिक मास के त्रयोदशी को मनाया जाता है। तथा इसी दिन भगवान धनवन्तरी की जयन्ती भी मनाई जाती है।

इस अवसर पर बहिन शिवानी कुशवाहा व महक ने अपने विचार व गीत प्रस्तुत किये। आचार्य ऋषिराज ने कहा कि हमे अपने जीवन मे कभी अपने से छोटे को नजरअन्दाज नही करना चाहिये और उन्हे हमेशा अपने साथ लेकर चलना चाहिये। आचार्य घनश्यामदारस राठौर ने बताया कि भारत पर्वो का देश है इसके पीछे धार्मिक व वैज्ञानिक कारण भी है। तथा इसे ज्ञान का पर्व भी कहते है। इसलिये व्यक्ति को अपने जीवन मे भी स्वच्छता अपनानी चाहिये। क्योकि जहाॅ हदय शुद्ध होता है वहाॅ परमात्मा निवास करते है।

कार्यक्रम का संचालन संगीताचार्य ज्ञानेश जड़िया ने किया। तथा आभार ज्ञापन कार्यक्रम प्रमुख द्वय आचार्य प्रमोद सोनी व अमर सिंह ने किया।

इस अवसर विद्यालय के समस्त छात्र/छात्रायें एवं आचार्य उपस्थित रहे। अन्त मे वन्दे मातरम् के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेदप्रकाश शुक्ल ने दी।

Share.